DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा में अच्छे नंबर लाने वाले छात्रों को MP सरकार देगी ये बड़ी सुविधा

mp high school exam

मध्यप्रदेश की हाईस्कूल (10) परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिए बेहतर माहौल देने के मकसद से 41 जिलों में 82  छात्रावास बनाए जाएंगे। यह छात्रावास आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे।

आधिकारिक तौर पर मंगलवार को बताया गया कि प्रदेश के 52 में से 41 चयनित जिलों में कक्षा 1०वीं की बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में छात्रावास संचालन की योजना बनाई है। 

बताया गया है कि इस योजना के तहत जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में 100-100 सीटर क्षमता के बालक-बालिका छात्रावास बनाए जाने हैं। इन छात्रावासों में लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, ट्रेनिंग सेंटर और प्रसाधन-कक्ष होंगे। छात्रावासों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए उचित वातावरण मिल सके।

राज्य के लोक निमार्ण मंत्री सज्जन वमार् ने मंगलवार को स्कूल शिक्षा विभाग की छात्रावास योजना के तहत बनने वाले छात्रावासों के गुणवत्तापूर्ण निमार्ण एवं तय समय में पूरा करने के निदेर्श दिए हैं। इन छात्रावासों के निमार्ण पर 315 करोड़ रुपये के व्यय का अनुमान है। 

राजधानी के शिवाजी नगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना के तहत छात्रावासों का संचालन पहले से ही किया जा रहा है। अब और 41 जिलों में इसी तरह के छात्रावास बनाने की योजना है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:madhya pradesh government to provide hostel facility to the students having good marks in high school exam