ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरलखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों की सबसे बड़ी समस्या हुई दूर, अब मार्कशीट व डिग्री में करेक्शन के लिए करना होगा ये काम

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों की सबसे बड़ी समस्या हुई दूर, अब मार्कशीट व डिग्री में करेक्शन के लिए करना होगा ये काम

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने छात्रों की सबसे बड़ी समस्या को हल कर दिया है। मार्कशीट व डिग्री में नाम अंकों की त्रुटि सही कराने में छात्रों को एक-एक साल लग जाता था जबकि डिग्री, मार्कशीट...

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों की सबसे बड़ी समस्या हुई दूर, अब मार्कशीट व डिग्री में करेक्शन के लिए करना होगा ये काम
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 18 Jul 2020 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने छात्रों की सबसे बड़ी समस्या को हल कर दिया है। मार्कशीट व डिग्री में नाम अंकों की त्रुटि सही कराने में छात्रों को एक-एक साल लग जाता था जबकि डिग्री, मार्कशीट व माइग्रेशन बनवाने के लिए उनको कई दिनों तक परिसर के चक्कर काटना पड़ते थे। छात्रों की इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने शुक्रवार को ईज इलेक्ट्रानिक्स एक्सेस टू सर्विस ऑफ एग्जामिनेशन पोर्टल की शुरूआत की। छात्रों के अधिकतर काम इसी पोर्टल से हो जाएंगे। इसके लिए छात्रों को बार-बार परिसर के चक्कर काटना नहीं पड़ेंगे। इन कामों के लिए छात्रों को ऑनलाइन फीस जमा करना होगी।

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि छात्र प्रमाण पत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, अंक पत्र व माइग्रेशन सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट कॉपी, मूल और डुप्लीकेट डिग्री, लैंग्वेज सर्टिफिकेट, ट्रांसक्रिप्ट, मार्कशीट में सुधार, डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र अपनी परीक्षा की ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका व स्क्रूटनी के अंक भी देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि छात्रों के लिए पोर्टल पर कुल 11 तरह की सेवाएं शुरू की गई हैं। 

ऐसे करना होगा आवेदन
 विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रों को डिग्री, मार्कशीट व नाम आदि में त्रुटियां दूर करने व अन्य कार्योँ के लिए अपने दस्तावेजों की प्रतियां जेपीजी / पीडीएफ फाइल 100 से 300केबी के बीच स्कैन करनी होगी।  पंजीकरण के बाद छात्रों को लॉगिन करके सेवा का लाभ उठाना होगा। फिर अभ्यर्थी को जिस सेवा का लाभ ऐनो होगा उसका का चयन करना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन 7 से 15 दिनों के बीच दस्तावेजों की जांच के बाद डिग्री व मार्कशीट डाक के जरिए उसके घर भेज देगा। हालांकि छात्र को आवेदन के साथ अपना रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा, जिसके जरिए छात्रों को उसके आवेदन की स्थिति के बारे में अवगत कराया जाएगा। छात्र ऑनलाइन भी अपने आवेदन की स्थिति देख सकेगा। आवेदन की स्थिति दिखाने के लिए कलर कोडिंग का सहारा लिया जाएगा। इसमें चार चरण होंगे आवेदन करने पर हरा रंग और काम पूरा हो जाने पर लाल रंग का निशान आएगा।

कार्य                                           फीस
 अनंतिम प्रमाण पत्र:                      रु 1000 / -
प्रवास प्रमाण पत्र:                           रु 1000 / -
डुप्लीकेट माइग्रेशन प्रमाणपत्र:          रु 1000 / -
डिग्री (5 वर्ष उपरांत)                       रु 1200 / -
डुप्लीकेट डिग्री:                               रु 1600 / -
भाषा प्रमाणपत्र:                                रु 600 / -
प्रतिलेख:                                           रु 2000/-
मार्क शीट में सुधार (1 वर्ष उपरांत):        रु 500 / -
डुप्लीकेट मार्क शीट:                            रु 500 / -
स्क्रूटिनी शुल्क प्रति पेपर (विशेष):            रु 1200 / -
उत्तर पुस्तिका देखना (प्रति पुस्तिका):         रु 300/-

इन सेवाओं के लिए, एक स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा
- विश्वविद्यालय नामांकन संख्या और रोल नंबर
- ईमेल आईडी
-  मोबाइल नंबर

Virtual Counsellor