ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरलखनऊ विश्वविद्यालय : क्लास शुरू नहीं तो परीक्षा कैसे होगी

लखनऊ विश्वविद्यालय : क्लास शुरू नहीं तो परीक्षा कैसे होगी

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 24 सितम्बर को शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। इसके मुताबिक चार अक्तूबर से स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होनी थीं और एक नवम्बर से मिड-टर्म की परीक्षाएं। वर्तमान स्थिति यह...

लखनऊ विश्वविद्यालय : क्लास शुरू नहीं तो परीक्षा कैसे होगी
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊThu, 28 Oct 2021 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 24 सितम्बर को शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। इसके मुताबिक चार अक्तूबर से स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होनी थीं और एक नवम्बर से मिड-टर्म की परीक्षाएं। वर्तमान स्थिति यह है कि ज्यादातर विषयों की कक्षाएं अभी तक शुरू नहीं हुई हैं जिनमें शुरू भी हुई हैं उनमें कोर्स शुरुआती दौर में हैं। ऐसे में एक नवम्बर से तो मिड-टर्म परीक्षाओं का सवाल ही नहीं उठता।

इस बारे में एलयू का तर्क है कि एक नवम्बर से मिड-टर्म शुरू होने हैं लेकिन प्रथम सेमेस्टर के ही हों, यह जरूरी नहीं। पहले तीसरे, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं करा लेंगे, उसके बाद पहले की कराएंगे। इसी तर्क पर बात करें तो प्रथम सेमेस्टर के छात्र दिसम्बर की शुरुआत में मिड-टर्म देंगे और जनवरी में ही उनको सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए तैयार रहना होगा। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का समय 24 जनवरी से 28 फरवरी है।

एलयू की प्रवेश प्रक्रिया की बात करें तो अभी यूजी के ही कई छात्र वेरिफिकेशन के लिए भटक रहे हैं और क्लास शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पीजी के सभी विषयों में काउंसलिंग बस शुरू हुई है। एलयू का यह दावा भी फेल होता दिख रहा है कि शिक्षकों की छुट्टियां कैंसिल करके सत्र को पटरी पर ले आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें