ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरलखनऊ विश्वविद्यालय : दो कोर्स में शून्य अंक पर भी मिलेगा दाखिला

लखनऊ विश्वविद्यालय : दो कोर्स में शून्य अंक पर भी मिलेगा दाखिला

लखनऊ विश्वविद्यालय में परास्नातक में प्राचीन भारतीय इतिहास और योगिक विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा में शून्य मिलने के बाद भी अभ्यर्थियों को प्रवेश पाने का मौका मिलेगा। असल में, इन कोर्स की...

लखनऊ विश्वविद्यालय : दो कोर्स में शून्य अंक पर भी मिलेगा दाखिला
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊWed, 28 Oct 2020 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय में परास्नातक में प्राचीन भारतीय इतिहास और योगिक विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा में शून्य मिलने के बाद भी अभ्यर्थियों को प्रवेश पाने का मौका मिलेगा। असल में, इन कोर्स की प्रवेश परीक्षा में सीट के मुकाबले कम अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। 
  
प्राचीन भारतीय इतिहास की 180 नियमित सीट पर प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा में 126 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसी तरह, यौगिक विज्ञान की 50 सीट के लिए 42 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। जानकारों की मानें तो, इन दोनों पाठ्यक्रमों में सभी को प्रवेश पाने का मौका मिल सकता है। 

उधर, प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी किए बिना काउंसलिंग के लिए दस्तावेज अपलोड कराने को लेकर अभ्यर्थियों ने आपत्तियां जताई हैं। वह नतीजे जारी करने की मांग उठा रहे हैं। 

एलयू : बीए में पर्शियन समेत कई कोर्स में सीटें खाली
लखनऊ विश्वविद्यालय के स्नातक कला संकाय में राजनीति शास्त्र समेत कुछ पाठ्यक्रमों को छोड़ दिया जाए तो अन्य में काफी सीटें खाली हैं। कोई दाखिला लेने वाला नहीं हैं। इनमें, भाषाशास्त्र, उर्दू, पर्शियन, एशियन कल्चर, अरेबिक, अरब कल्चर जैसे कई पाठ्यक्रम हैं। 

जानकारों की मानें तो पहले चरण की काउंसलिंग के बाद इनमें सीट भरने में काफी परेशानी होने की संभावनाएं हैं।  

इनकी सीट हैं खाली : 
बीए एंथ्रो 120 में  55 सीट, सोशल वर्क  120 में 25, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन 160 में  17, डिफेंस स्टडीज  80 में 7, फिजिकल एजुकेशन 40 में 9, होम साइंस  80 में 57, भूगोल 80 में 10 सीटें खाली हैं। पर्शियन, भाषा शास्र,  एशियन कल्चर, अरेबिक, अरब कल्चर, संस्कृत में 65, उर्दू  में 82, फंक्शनल संस्कृत में 34 सीटें खाली हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें