DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 की स्नातक परीक्षाओं के लिए 'परीक्षा प्रारूप' किया जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
करियर

Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 की स्नातक परीक्षाओं के लिए 'परीक्षा प्रारूप' किया जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

कार्यालय संवाददाता,लखनऊPublished By: Yogesh Joshi
Wed, 28 Jul 2021 10:30 PM
Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 की स्नातक परीक्षाओं के लिए 'परीक्षा प्रारूप' किया जारी, नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय सत्र 2021-22 की स्नातक परीक्षा का प्रारूप एलयू ने बुधवार को जारी कर दिया है। स्नातक प्रवेश परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर होगी। नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। स्नातक के प्रत्येक पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित किए गए है। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।

बीए एवं बीए आनर्स के लिये हिंदी, अंग्रेजी, भूगोल, इतिहास, नागरिक शास्त्र, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र विषयों के इण्टरमीडिएट स्तर, बीकाम एवं बीकाम आनर्स में प्रवेश के लिए कामर्स, एकाउंटिग,कामर्शियल मैथ्स, अर्थशास्त्र, कम्प्यूटर के इण्टरमीडिएट स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे।

बीएससी के लिए गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और बीएससी बायोलॉजी के लिए रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान ,जीव विज्ञान इण्टरमीडिएट स्तर के प्रश्न के साथ ही मानसिक अभियोग्यता तथा कम्प्यूटर के बेसिक ज्ञान सम्बंधी प्रश्न होंगे।

यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए अभी आवेदन किए जा रहे हैं। 31 जुलाई अन्तिम तिथि है। स्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने कहा कि स्नातक प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन प्रस्तावित है। जल्द ही तारीख घोषित की जाएगी।

एलएलबी में तार्किक परीक्षण किया जाएगा

  • प्रवेश परीक्षा के अन्तर्गत एलएलबी इंटीग्रेटेड पांच वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए इतिहास, भूगोल, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र इंटर स्तर के प्रश्न के साथ ही तार्किक परीक्षण, मानसिक अभियोग्यता,सामान्य विधिक जागरूकता से सम्बंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही यूजीपीईटी के अन्तर्गत बीबीए में समान्य ज्ञान, अंग्रेजी, रिजनिंग, संख्यात्मक योग्यता से जुड़े सवाल होंगे। वहीं बीसीए पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, गणित, कम्प्यूटर साइंस, रीजनिंग सम्बंधी सवालों के जवाब प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों को देने होंगे।

संबंधित खबरें