DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  लखनऊ विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 : यूजी-पीजी सेकेंड व फाइनल ईयर एग्जाम में होंगे मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न
करियर

लखनऊ विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 : यूजी-पीजी सेकेंड व फाइनल ईयर एग्जाम में होंगे मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न

कार्यालय संवाददाता ,लखनऊPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 07:58 PM
लखनऊ विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 : यूजी-पीजी सेकेंड व फाइनल ईयर एग्जाम में होंगे मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न

लखनऊ विश्वविद्यालय बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली (एमसीक्यू) पर शैक्षिक सत्र 2020-21 स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष के साथ परास्नातक अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं कराएगा। विश्ववविद्यालय प्रशासन ने पिछले वर्ष भी तृतीय वर्ष की परीक्षाओं के लिए एमसीक्यू प्रश्न पत्र तैयार कराए थे। 

लविवि को कोरोना महामारी की वजह से शासन स्तर पर छात्रों को प्रमोट करने के निर्देश मिल चुके हैं। वहीं द्वितीय और अन्तिम वर्ष की परीक्षाएं कैसे कराए, यह विश्वविद्यालय पर ही छोड़ा गया है। शासन की ओर से परीक्षाएं कम समय और एमसीक्यू आधारित करने का सुझाव भी दिया गया है। जिस पर अमल करते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने एमसीक्यू प्रणाली पर ही परीक्षाएं आयोजित करने का मन बना लिया है। इसके लिए विश्वविद्यालय में तैयारी भी हो गई है। 

परीक्षा में प्रश्नपत्र को हल करने के लिए एक से डेढ़ घंटे का समय छात्रों को दिया जा सकता है। परीक्षा के समय को लेकर परीक्षा विभाग द्वारा अभी निर्णय किया जाना बाकी है।  

शासन से मिले निर्देशों के अनुसार जिन छात्रों की परीक्षा प्रथम वर्ष की कराई गई थी उन्हें तो दूसरे वर्ष में प्रोन्नत किया जा सकता है लेकिन जहां पर पहले वर्ष की परीक्षा नहीं हो पाई है वहां दूसरे व तीसरे वर्ष की परीक्षा होनी है। चूंकि लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन में दूसरे व तीसरे वर्ष की परीक्षा नहीं हुई थी तो इस वर्ष स्नातक के दोनों वर्ष की परीक्षा होनी है। 

परीक्षा को लेकर हुई बैठक 
कोरोना महामारी को लेकर परीक्षा कराना बड़ी चुनौती है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि परीक्षा के सम्बंध में लगाातर मीटिंग हो रही है। बुधवार को भी मीटिंग हुई है। शुक्रवार शाम तक परीक्षा को लेकर सभी चीजें साफ हो जाएगी। छात्रों के हित को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन कदम उठा रहा है। हमें कोरोना महामरी को देखते हुए छात्रों की शिक्षा भी देखनी है। इसी लिहाज से कई निर्णय लिए जा रहे हैं। 

शिक्षक के नाम रिकॉर्ड
एलयू  शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष डॉ नीरज जैन को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने उन्हें मेडल पहनाकर और प्रशस्ति पत्र देकर कुलपति कक्ष में सम्मानित किया। डॉ नीरज जैन एकमात्र ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ और शिक्षक संघ दोनों में महामंत्री और अध्यक्ष के पदों को सुशोभित किया है। इसी के लिए डा. नीरज जैन का इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया है। 

संबंधित खबरें