DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरLucknow University Admission : दाखिला तो मिल गया, लेकिन क्लास कब से, पता नहीं

Lucknow University Admission : दाखिला तो मिल गया, लेकिन क्लास कब से, पता नहीं

वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊYogesh Joshi
Wed, 20 Oct 2021 10:55 PM
Lucknow University Admission : दाखिला तो मिल गया, लेकिन क्लास कब से, पता नहीं

-एलयू में बीए, बीएससी की काउंसलिंग का हाल

-डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद क्लास की जानकारी के लिए विभागों के चक्कर

-टीसी, माइग्रेशन के लिए परेशान हो रहे अभ्यर्थी

लखनऊ विश्वविद्यालय में बीए और बीएससी मैथ्स में दाखिले के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन बुधवार से शुरू हुए हैं। बीए का वेरिफिकेशन भूगोल विभाग के अटल ब्लॉक में हो रहा है, वहीं बीएससी मैथ्स के लिए डीन साइंस कार्यालय में बच्चों को बुलाया गया है। नाम के पहले अंग्रेजी अक्षर के अनुसार बुलाए गए अभ्यर्थी गुरुवार को यहां पहुंचे थे। वेरफिकेशन की प्रक्रिया में तो किसी को खास दिक्कत नहीं हुई लेकिन कक्षाओं की जानकारी के लिए छात्र परेशान दिखे।

छात्रों का कहना था, यहां कोई यह नहीं बता रहा है कि कक्षाएं कब से शुरू होंगी। बल्कि जितने विषय ग्रेजुएशन में हैं, सबके विभागों में जाकर टाइम टेबल पता करने को कहा जा रहा है। उधर कई बच्चों के अभिभावकों को तो यह पूरी प्रक्रिया ही समझ में नहीं आ रही थी। अभिभावकों का कहना था कि जब प्रोविजनल दाखिला मिल चुका है, बच्चा फीस जमा कर चुका है तो इस वेरिफिकेशन के लिए बुलाने का कोई मतलब ही नहीं है। बच्चों को सीधे विभागों में बुलाकर वहीं डॉक्यूमेंट देखकर उन्हें क्लास के बारे में बता दिया जाता तो बेहतर होता। कुछ छात्रों का यह भी कहना था कि जब सबकुछ ऑनलाइन उपलब्ध है तो विश्वविद्यालय को अपनी वेबसाइट पर ही सारे टाइमटेबल डाल देने चाहिए, इससे बच्चों को तो सहूलियत होगी ही, बार-बार विभाग में जाकर पूछने से वहां के लोग भी परेशान नहीं होंगे।

ज्यादा विभागों में नहीं लगा टाइम टेबल

  • लखनऊ विश्वविद्यालय का दावा था कि बच्चे वेरिफिकेशन के तुरंत बाद जाकर क्लास कर सकते हैं। मगर बुधवार को तो ऐसा कुछ होता नहीं दिखा। भूगोल विभाग, जहां बीए का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो रहा था, वहीं पर बीए फर्स्ट सेमेस्टर का टाइम टेबल नहीं लगा था। इसी तरह आर्ट्स के ज्यादा विभागों की स्थिति थी।

टीसी को लेकर हुई परेशानी

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाने आए अभ्यर्थियों में से कई अपने साथ टीसी व कैरेक्टर सर्टिफिकेट लेकर नहीं आए थे। इसके चलते उनकी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया अटक गई। दाखिले को लेकर चिंतित कई अभ्यर्थी व उनके अभिभावक अपनी समस्या लेकर एडमिशन सेल भी गए। वहां उनकी परेशानी सुनकर कोई विकल्प देने का आश्वासन दिया गया है। संभव है कि ऐसे अभ्यर्थियों को टीसी व सीसी प्रस्तुत करने के लिए थोड़ा समय दिया जाएगा।

दूसरे चरण के एलॉटमेंट 21 अक्टूबर को जारी होंगे

  • स्नातक दाखिलों की प्रक्रिया के अंतर्गत बीए, बीएससी (मैथ्स व बायो) एनईपी-चार वर्षीय पाठ्यक्रम की ऑनलाइन काउंसलिंग के अंतर्गत दूसरे चरण के एलॉटमेंट व अपग्रेडेशन के नतीजे अभ्यर्थी के लॉग-इन पर गुरुवार को शाम पांच बजे के बाद उपलब्ध होंगे। अभ्यर्थी को एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर अपनी लॉग-इन आईडी का प्रयोग करके एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना है और ऑनलाइन सीट कन्फर्मेशन फीस 21 से 23 तक जमा करनी है।
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें