ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरलखनऊ विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 : बीसीए समेत दस कोर्स की सीटें फुल

लखनऊ विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 : बीसीए समेत दस कोर्स की सीटें फुल

लखनऊ विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया में बीसीए समेत 10 पाठ्यक्रमों की सीट फुल हो गई हैं। प्रवेश प्रक्रिया को लेकर सवालों से घिरे विवि प्रशासन ने अभ्यर्थियों के दबाव में सोमवार को रिक्त सीटों का...

लखनऊ विश्वविद्यालय एडमिशन 2020 : बीसीए समेत दस कोर्स की सीटें फुल
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊTue, 27 Oct 2020 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया में बीसीए समेत 10 पाठ्यक्रमों की सीट फुल हो गई हैं। प्रवेश प्रक्रिया को लेकर सवालों से घिरे विवि प्रशासन ने अभ्यर्थियों के दबाव में सोमवार को रिक्त सीटों का ब्योरा जारी कर दिया। हालांकि विश्वविद्यालय की केन्द्रीकृत काउंसलिंग में शामिल कई निजी संस्थानों की सीटें अभी खाली है। एलएलबी पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग में एक भी सीट खाली नहीं है। कैटेगरी में तीन सीटें उपलब्ध हैं। 

इनकी सीटें फुल: 
सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीसीए की सारी सीटें भर गई हैं। बीएससी मैथ्स(फिजिक्स, मैथ्स व स्टैटिक्स), बीएससी मैथ्स (मैथ्स, कंप्यूटर साइंस, स्टैटिक्स), बीएससी मैथ्स(फिजिक्स, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस), बीएससी मैथ्स(फिजिक्स, मैथ्स, एस्ट्रोनॉमी) , बीएससी बॉयो (जीव विज्ञान, बॉटनी, मानवशास्त्र), बीएससी बॉयो(बॉटनी, जियोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी), बीएससी बॉयो(बॉटनी, जियोलॉजी, केमिस्ट्री), बीएससी बॉयो(जूलॉजी, बॉटनी,भूगर्भ शास्त्र), बीए ऑनर्स राजनीति शास्त्र में एक भी सीट नहीं बची हैं। 

खाली सीटों का ब्योरा:
बी.कॉम में  19, बी.कॉम सेल्फ फाइनेंस में  51 और बी.कॉम ऑनर्स में  7 सीटें खाली हैं।  बी.वॉक में  12 सीटें खाली हैं। बीएससी मैथ्स(फिजिक्स, मैथ्स व कंप्यूटर साइंस) की 2, बीएससी मैथ्स(फिजिक्स, मैथ्स व भू-गर्भ) की जनरल हैंडीकैप की 1, बीएससी मैथ्स(फिजिक्स,कैमेस्ट्री व मैथ्स) की 9 समेत अन्य सीटें खाली हैं।  

पीजी: 31 तक अपलोड करें दस्तावेज
लविवि ने पीजी प्रवेश के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अन्तिम तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थी 31 अक्तूबर तक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। दस्तावेज अपलोड करने की अन्तिम तिथि 26 अक्तूबर थी। कई अभ्यर्थियों के अन्तिम वर्ष के नतीजे अभी तक जारी नहीं हुए हैं। 

मनोविज्ञान विभाग में काउंसलिंग सेल 
छात्र-छात्राओं में सर्वाधिक तनाव का कारण सफल होने का दबाव होता है जिसका सामना न कर पाने के कारण वे हताश, निराश, कुंठित एवं विभिन्न व्यसनों के शिकार हो जाते हैं। यह कहना है सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारी एवं पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन का। वह सोमवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में काउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। सेल की निदेशक प्रो. मधुरिमा प्रधान ने बताया कि सेल की ओर से  26 से 28 अक्तूबर तक तीन दिवसीय ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें