ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरLU : 20 डिग्री कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम को मंजूरी, लखनऊ विश्वविधालय कार्य परिषद में नए पाठ्यक्रमों पर मुहर

LU : 20 डिग्री कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम को मंजूरी, लखनऊ विश्वविधालय कार्य परिषद में नए पाठ्यक्रमों पर मुहर

लखनऊ विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक में 20 कॉलेजों में नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी गई। नए संबद्ध कॉलेजों में तीन लखनऊ और एक सीतापुर का कॉलेज है। गुरुवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता

LU : 20 डिग्री कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम को मंजूरी, लखनऊ विश्वविधालय कार्य परिषद में नए पाठ्यक्रमों पर मुहर
Yogesh Joshiकार्यालय संवाददाता,लखनऊThu, 19 May 2022 10:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

लखनऊ विश्वविद्यालय कार्य परिषद की बैठक में 20 कॉलेजों में नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दी गई। नए संबद्ध कॉलेजों में तीन लखनऊ और एक सीतापुर का कॉलेज है।

गुरुवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में लखनऊ के नवयुग कन्या महाविद्यालय में एमए अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम शुरू करने पर सहमति जताई गई। महिला डिग्री कॉलेज में बीबीए, बीसीए, एमए मनोविज्ञान, अंग्रेजी, इतिहास एवं गृह विज्ञान पाठ्यक्रम संचालित करने की मंजूरी दी गई। बीएसएनवी पीजी कॉलेज में एमएससी गणित, रसायन, भौतिक विज्ञान, एमए-अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, संस्कृत व राजनीति शास्त्र और एमकाम की पढ़ाई होगी।

कार्य परिषद से अनुमति मिलने के बाद महाविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया में इन नए पाठ्यक्रमों को शामिल कर लिया जाएगा। पूर्व संचालित महाविद्यालयों में श्रीकृष्ण दत्त एकेडमी में बीजेएमसी, श्री शारदा इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज में बीए अतिरिक्त विषय, श्रीरामस्वरूप मेमोरियल कालेज आफ मैनेजमेंट में बीकाम आनर्स, मां वैष्णों देवी डिग्री कालेज में बीकाम, गुरुनानक देव एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में बीए अतिरिक्त विषय, रायल प्रूडेंस डिग्री कालेज में बीसीए, कमला हरी महाविद्यालय में बीएससी कृषि, स्व. यशोदा कन्या महाविद्यालय में बीएससी, श्रीकृष्णा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एमएससी गणित, वनस्पति, रसायन व जंतु विज्ञान, श्री सूरज दत्त कांती देवी महिला महाविद्यालय में एमए शिक्षाशास्त्र, गृह विज्ञान, हिन्दी, समाजशास्त्र, श्रीराम भजन सिंह महाविद्यालय में एमए चित्रकला, बीलिब, स्व. मुनेश्वर सिंह शिक्षण संस्थान महाविद्यालय में बीए अतिरिक्त एवं बीकाम और श्री मेहरवान सिंह, महाविद्यालय में एमए शिक्षा शास्त्र को नए पाठ्यक्रम के रूप में मंजूरी दी गई।

नए महाविद्यालय में शुरू होंगे नए कोर्स

  • लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्धता पाने वाले चार नए महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है। कार्य परिषद में लखनऊ के तीन और सीतापुर के एक महाविद्यालय में नए पाठ्यक्रम शुरू होंगे। लखनऊ के सेंट एंथोनी पब्लिक कालेज में बीएससी एवं बीकॉम पाठ्यक्रम की अनुमति मिली है। इसके साथ ही सत्यभामा कॉलेज ऑफ एजुकेशन में बीए, बीकाम, टीडी गर्ल्स लॉ कालेज में विधि त्रिवर्षीय, पांच वर्षीय पाठ्यक्रम एवं सीतापुर के आजाद गर्ल्स डिग्री कालेज में बीए पाठ्यक्रम को शुरू करने की अनुमति दी गई।

epaper