DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LT grade exam 2018: 39 जिलों में 1760 केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा

UP teachers Recruitment(Representational Image)

सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड शिक्षक) परीक्षा 2018 रविवार को शांतिपूवर्क संपन्न हुई। प्रदेश के 39 जिलों में 1760 केंद्रों पर बनाए गए थे। कुल 7 लाख 63 हजार 317 परीक्षार्थियों में से 52 प्रतिशत परीक्षा में शामिल हुए। कानपुर से दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे एक परीक्षार्थी को पकड़े जाने की सूचना मिली है। 

पद और आवेदकों की संख्या के लिहाज से लोक सेवा आयोग की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा थी। आयोग के सचिव जगदीश सहित अन्य अफसरों के ढाई घंटे ढाई साल की तरह बीते। हुआ यूं कि साल्वर गैंग के पास से एसटीएफ को हिन्दी का एक पेपर बरामद हुआ। तकरीबन नौ बजे एसटीएफ के एक अफसर ने इस पेपर को सचिव को भेज मिलान कराने के लिए कहा। 11.30 बजे जब पेपर का बंडल खोला गया तो आयोग के अफसरों ने डरते-डरते इस पेपर का मिलान कराया। मिलान के बाद उनके चेहरे का तनाव गायब हो गया क्योंकि एसटीएफ ने जो पेपर भेजा था, उसमें से एक भी प्रश्न परीक्षा में नहीं आया था। पेपर का कोड एवं अन्य सूचनाएं भी गलत साबित हुईं। माना जा रहा है कि सॉल्वर गैंग ने यह पेपर परीक्षार्थियों को ठगने के लिए तैयार किया था। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि किसी भी जिले से परीक्षा में गड़बड़ी की कोई सूचना नहीं है। 

विवादित विषयों में कम उपस्थिति
सचिव ने बताया कि कला, कम्प्यूटर, विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, कॉमर्स और गृह विज्ञान विषय में उपस्थिति अपेक्षाकृत कम रही। इन विषयों में 35 से 36 प्रतिशत उपस्थिति रही जबकि बाकी विषयों में औसतन 56 से 57 प्रतिशत तक उपस्थिति रही। इन विषयों में अर्हता को लेकर विवाद हुए थे। कई अभ्यर्थियों ने अर्हता को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LT grade exam 2018: Assistant teacher trained graduate Lt grade teacher examination Peacefully held in 1760 centers in 39 districts