DA Image
14 जुलाई, 2020|6:57|IST

अगली स्टोरी

Lockdown : बेंगलुरू से कश्मीरी छात्रों को लेकर विशेष ट्रेन उधमपुर रवाना

कनार्टक में पढ़ाई कर रहे लगभग 985 कश्मीरी छात्रों को एक विशेष ट्रेन द्वारा केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उधमपुर भेजा गया। इसकी जानकारी एक अधिकारी रविवार को दी।दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “शहर के पूवीर् उपनगर के चिकबोनार स्टेशन से 985 छात्रों और पुलिस एस्कॉर्ट के साथ विशेष ट्रेन उधमपुर के लिए दोपहर बाद 12.30 बजे रवाना हुई है।”उधमपुर श्रीनगर के दक्षिण में 2०० किमी और उत्तरी सीमा के राज्य जम्मू में 65 किमी उत्तर में है।

मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, कश्मीरी छात्र, जिन्होंने विशेष ट्रेन से यात्रा करने के लिए पंजीकरण किया था, उन्हें पूर्व में बेंगलुरू के के.आर. पुरम से विशेष बसों में स्टेशन पर लाया गया। उन्हें स्टेशन पहले आने के निदेर्श मिले थे। हालांकि ट्रेन को सुबह 11:०० बजे रवाना होना था, लेकिन यात्रियों की स्क्रीनिंग और बोर्डिंग में 9० मिनट की देरी हुई। स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई और उन्हें जांच के बाद एक मेडिकल सर्टिफिकेट भी दिया गया। जोनल रेलवे ने ट्वीट किया, “जम्मू-कश्मीर के छात्रों को उनके घर तक पहुंचने में मदद के लिए बेंगलुरू से विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है।”

अधिकारी ने कहा, “यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कोच में केवल 54 यात्रियों को बैठने की अनुमति दी गई है। सभी को मास्क पहनने और हाथ धोने के निदेर्श भी दिए गए हैं।” रेलवे, यात्रियों को खाना भी देगा, क्योंकि ट्रेन बीच में कहीं नहीं रुकेगी। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की टीम स्पेशल ट्रेन को एस्कॉर्ट कर रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने फंसे हुए लोगों को अपने घर लौटने की अनुमति दी है, जिनमें प्रवासी मजदूर, श्रमिक, छात्र, पर्यटक और तीर्थयात्री शामिल हैं। एक मई से चल रही विशेष ट्रेनों से ये सभी अपने गृहराज्य लौट रहे हैं।

--आईएएनएस
शब्द ३००
०51००41०
नननन 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lockdown special train from Bengaluru to Kashmiri students leaves for Udhampur