ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरLNMU : रिजल्ट का टुकड़ी-टुकड़ी में हो रहा प्रकाशन, विज्ञान के रिजल्ट से छात्र हैं असंतुष्ट

LNMU : रिजल्ट का टुकड़ी-टुकड़ी में हो रहा प्रकाशन, विज्ञान के रिजल्ट से छात्र हैं असंतुष्ट

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार एक कक्षा का रिजल्ट टुकड़ी-टुकड़ी में प्रकाशित हो रहा है। सर्वप्रथम 31 जनवरी को स्नातक तृतीय खंड प्रतिष्ठा विज्ञान का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया गया...

LNMU : रिजल्ट का टुकड़ी-टुकड़ी में हो रहा प्रकाशन, विज्ञान के रिजल्ट से छात्र हैं असंतुष्ट
हिन्दुस्तान टीम,दरभंगाWed, 05 Jan 2022 09:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार एक कक्षा का रिजल्ट टुकड़ी-टुकड़ी में प्रकाशित हो रहा है। सर्वप्रथम 31 जनवरी को स्नातक तृतीय खंड प्रतिष्ठा विज्ञान का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया गया जबकि कला एवं वाणिज्य के छात्रों को रिजल्ट की प्रतीक्षा है। मालूम हो कि दो एजेंसियों के तकरार में स्नातक तृतीय खंड के रिजल्ट प्रकाशन में काफी विलंब हो गया। फिलहाल स्नातक तृतीय खंड के रिजल्ट प्रकाशन की जिम्मेदारी पुरानी एजेंसी की है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नई एजेंसी के साथ करार किए जाने से पुरानी एजेंसी नाराज हो गई। फलतः मामला हाईकोर्ट चला गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुरानी एजेंसी के कार्यालय में तालाबंदी कर दी।

इससे काम रुक गया। इसके कारण और विलंब हो गया।  इधर छात्रों ने रिजल्ट प्रकाशन की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया। इसके कारण विश्वविद्यालय प्रशासन को भी परेशानी महसूस होने लगी। मामला सिंडिकेट की बैठक में भी जोर-शोर से सदस्यों ने उठाया तो सिंडिकेट ने पुरानी एजेंसी से बात कर उलझे मामले को सुलझाने को कहा। इसके लिए एक पांच सदस्यीय समिति भी गठित कर दी गई। इस बीच हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई कर छात्रहित में दोनों पक्षों को मामले को सुलझाने का निर्देश दिया। साथ ही एजेंसी को चेतावनी दी कि अगर शीघ्र रिजल्ट प्रकाशन नहीं होता है तो कोर्ट सख्त रवैया अपनायेगी। साथ ही विश्वविद्यालय को किए गए कार्यों के लिए मुनासिब भुगतान का आदेश दिया। 

इसके बाद विश्वविद्यालय और एजेंसी के बीच बातचीत से मामला सुलझ गया और विश्वविद्यालय ने तालाबंदी खत्म कर दी। एजेंसी ने फिर काम शुरू किया। छात्रों के दबाव पर स्नातक तृतीय खंड का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया गया। अब संभावना है कि वाणिज्य संकाय का रिजल्ट प्रकाशित निकट भविष्य में कर दिया जायेगा। कला संकाय में अधिक छात्र होने के कारण थोड़ा अधिक समय लगेगा। इधर कई छात्रों का प्रदेश से बाहर के विश्वविद्यालयों में नामांकन नहीं हो सका जिससे उनके बीच मायूसी है। जानकारी के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रतियोगिता में सफलता हासिल कर करीब एक दर्जन छात्र-छात्राओं का विधि संकाय में नामांकन हो चुका था लेकिन समय पर अंकपत्र जमा नहीं करने से उनका नामांकन रद्द हो सकता है। 

विज्ञान के रिजल्ट से छात्र हैं असंतुष्ट:

  • स्नातक तृतीय खंड विज्ञान का रिजल्ट तो प्रकाशित कर दिया गया लेकिन काफी संख्या में छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग है या वे फेल कर गये हैं। मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन सौंपकर सबको पास करने या कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन कराने की मांग की है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आंदोलन की चेतावनी दी है। पुनर्मूल्यांकन पर कुलाधिपति से रोक है। सिर्फ स्क्रूटनी का प्रावधान है। छात्रों का कहना है कि स्क्रूटनी सिर्फ विश्वविद्यालय के लिए धन संग्रह का जरिया बनकर रह गया है। इससे छात्रों को लाभ नहीं होता है, सिर्फ रिटोटलिंग की जाती है। इससे विश्वविद्यालय को शुल्क के रूप में काफी पैसा हो जाता है। संपर्क करने पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. आनंद मोहन मिश्र ने बताया कि एक पखवाड़े के अंदर सब रिजल्ट प्रकाशित हो जायेगा। ययुद्ध स्तर पर काम चल रहा है।
Virtual Counsellor