ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरLNMU Bihar BEd CET : बिहार बीएड दाखिले के लिए आवेदन 3 मई से, परीक्षा 25 जून को, नया शेड्यूल जारी

LNMU Bihar BEd CET : बिहार बीएड दाखिले के लिए आवेदन 3 मई से, परीक्षा 25 जून को, नया शेड्यूल जारी

LNMU Bihar BEd CET : बिहार के राज्य के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 3 मई से शुरू हो जाएगा। ललित नारायण मिथिला विवि की ओर से मंगलवार को नया शिड्यूल जारी कर दिया गया है।

LNMU Bihar BEd CET : बिहार बीएड दाखिले के लिए आवेदन 3 मई से, परीक्षा 25 जून को, नया शेड्यूल जारी
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 01 May 2024 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

LNMU Bihar BEd CET : बिहार के राज्य के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 3 मई से शुरू हो जाएगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से मंगलवार को नया शिड्यूल जारी कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन 26 मई तक लिया जाएगा, वहीं विलंब शुल्क के साथ 27 मई से दो जून तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में सुधार और पंजीयन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि चार जून तक है। 17 जून को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा 25 जून को निर्धारित की गई है। बिहार के लगभग 350 बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। पटना सहित बिहार में बीएड में 36 हजार से सीटें हैं। सरकारी और निजी सभी कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होनी है।

विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित कटऑफ प्राप्त करने के बाद ही निजी और सरकारी विद्यालयों में मेधा सूची के आधार पर नामांकन लिया जाएगा, वहीं राज्य के 13 विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए एक साथ प्रवेश परीक्षा होगी। पिछली बार नामांकन के लिए एक लाख 85 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था पर इस बार उम्मीद है कि ज्यादा आवेदन होगा। बिहार में लगभग दो लाख शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है। इस बार तीसरे चरण में 90 हजार और नियुक्तियां होनी है। ऐसी स्थिति में आवेदन की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। बिहार में शिक्षकों को हाल के महीनों में अधिक नौकरी मिली है।

एग्जाम पैटर्न और पासिंग मार्क्स
बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित 120 अंकों की परीक्षा होगी। इसके लिये दो घंटा समय निर्धारित रहेगा। परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जायेगी।

मिनिमम पासिंग मार्क्स 
पास होने के लिए अनारक्षित वर्ग को 42 एवं आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों को 36 अंक लाने होंगे। इसमें जनरल इंग्लिश, संस्कृत कंप्रीहेंशन बीएड, शिक्षाशास्त्री प्रोग्राम से 15 अंक, जनरल हिंदी 15 अंक, लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग 25 अंक, जनरल अवेयरनेस 40 अंक, टीचिंग लर्निंग एनवायरनमेंट इन स्कूल से 25 अंक के प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न एक- एक अंक का होगा।

13 विश्वविद्यालयों के कॉलेजों में होगा परीक्षाओं का आयोजन
राज्य भर के 13 विश्वविद्यालयों के कालेजों में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें पटना विश्वविद्यालय, पटना, बीएनएमयू मधेपुरा, एलएनएमयू, दरभंगा, एमएमएच विवि पटना, मुंगेर विवि, मुंगेर, पाटलिपुत्र विवि, पटना, पूर्णिया विवि पूर्णिया, टीएमबी विवि भागलपुर, वीकेएसयू आरा, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय पटना, जेपी विश्वविद्यालय छपरा और मगध विश्वविद्यालय गया के महाविद्यालय शामिल हैं।

Virtual Counsellor