ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरLNMU Bihar BEd CET: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, नौ बजे तक पहुंचना है, परेशानी हो तो नियंत्रण कक्ष में करें फोन

LNMU Bihar BEd CET: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, नौ बजे तक पहुंचना है, परेशानी हो तो नियंत्रण कक्ष में करें फोन

राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा शनिवार को आयोजित होगी। साथ ही शिक्षा शास्त्रत्त्ी के लिए भी उसी दिन प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी

LNMU Bihar BEd CET: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, नौ बजे तक पहुंचना है, परेशानी हो तो नियंत्रण कक्ष में करें फोन
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,पटनाFri, 07 Apr 2023 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा शनिवार को आयोजित होगी। साथ ही शिक्षा शास्त्रत्त्ी के लिए भी उसी दिन प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 184233 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पूर्वाह्न 9 बजे तक उपस्थित होना है। किसी भी परिस्थिति में दिन के 1030 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पटना में 66 परीक्षा केन्द्रों पर 53 हजार छात्र परीक्षा देंगे।

वहीं कुल परीक्षार्थियों में 96698 महिला एवं 87535 पुरुष अभ्यर्थी हैं। वहीं शिक्षा शास्त्रत्त्ी के लिए 255 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सीईटी-बीएड-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि सीईटी-बीएड-2023 की संयुक्त परीक्षा के लिए राज्य के 11 शहरों में आयोजित की जाएगी। पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णियां, भागलपुर एवं मधेपुरा में कुल 301 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। महिलाओं के लिए कुल 144 एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 156 अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स समान पर रहेगी रोक परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, लेपटॉप, कैमरा, कैलकुलेटर आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना पूर्णत वर्जित होगा। साथ ही अभ्यर्थी अपने प्रवेश-पत्र को सुरक्षित रखेंगे। नामांकन के समय इसकी मांग की जाएगी। प्रश्न-पुस्तिका व ओएमआर पर दिए गए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें एवं उनका अनुपालन करें।

प्रवेश-पत्र की दो प्रति डाउनलोड करना है। कार्यालय प्रति परीक्षा हॉल में वीक्षक को जमा करना अनिवार्य है। यदि ई-प्रवेश पत्र पर फोटो अंकित नहीं हुआ हो तो परीक्षार्थी ई-प्रवेश की दोनों प्रतियों पर अद्यतन रंगीन फोटो स्थान यथा चिपका कर लाएंगे।

विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी, केंद्रीय समन्यक-सह-पर्यवेक्षक या केंद्राधीक्षक किसी भी दुविधा की स्थिति में ललित नारायण मिथिला विवि स्थित केंद्रीय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 7004521088 पर संपर्क कर सकते हैं। प्रो. मेहता ने बताया कि परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी केवल नीले या काले बॉल पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरेंगे। इसके साथ ही अभ्यर्थी को दी गई जगह पर ही वीक्षक की उपस्थिति में ही हस्ताक्षर करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें