DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानो इंग्लिश: बदलते हैं शब्द अपने अर्थ कैसे-कैसे...

शब्दों की दुनिया निराली दुनिया है। समय के साथ शब्द अपना रूप, स्वरूप और अर्थ बदलते रहते हैं। आज हम कुछ ऐसे शब्द लेकर आए हैं, जिनसे आप भलीभांति परिचित होंगे, लेकिन अगर आप उन शब्दों का इतिहास उठाकर देखें तो पता चलेगा कि कैसे समय के साथ उनके अर्थ का अनर्थ हुआ है। क्या आपको मालूम है कि हम आज जिस सिली  (silly)  शब्द से परिचित हैं और  उसका प्रयोग आज हम  foolish, senseless या stupid  (यानी मूर्ख, बेवकूफ, कम बुद्धि वाला, लापरवाह, बच्चों जैसा वगैरह) के तौर पर करते हैं वह और किन अर्थों में प्रयोग होता रहा है?  

सिली (silly)
सिली (silly) का अर्थ पहले fortuitous, happy या prosperous था। शुरू-शुरू में इसका इस्तेमाल वरदान मिला हुआ या सौभाग्यशाली (spiritually blessed) के रूप में होता था। यह पवित्र, आदरणीय और अच्छे के अर्थ में प्रयुक्त होता था।

13वीं शताब्दी में होली मार्टरडम (holy martyrdom) के लिए सेली मार्टरडम (seli martyrdom) या फिर पवित्र नारी के लिए ब्लेस्ड मैडेन (blessed maiden) की जगह सेली (seli maiden) का प्रयोग हुआ है। वर्जिन मैरी के लिए भी सैली का प्रयोग हुआ है।

13वीं शताब्दी के बाद से सिली के अर्थ में और विस्तार आया और पवित्र या आदरणीय के अर्थ के साथ इसका अर्थ मासूम (innocent) भी लिया जाने लगा। लेकिन इस अर्थ के आते ही इसके दूसरे पर्याय सामने आए, जो नकारात्मक अर्थ रखते थे, जैसे हार्मलेस, harmless, deserving of pity  या दया का पात्र, helpless या मजबूर, बेबस, लाचार, insignificant या उपेक्षा का पात्र, नगण्य और feeble यानी कमजोर वगैरह के अर्थों में इसका प्रयोग होने लगा।

16वीं शताब्दी में सिली के इस अर्थ deserving of pity या दया का पात्र, helpless या मजबूर, बेबस, लाचार के संदर्भ में नया अर्थ विकसित हुआ और इस दौर में सिली का अर्थ unlearned, unsophisticated, simple, rustic और   ignorant (अनपढ़, सरल, गंवार, अनजान) के तौर पर लिया जाने लगा।

इसी प्रकार 16वीं शताब्दी में ही फीबल यानी कमजोर के संदर्भ में frail, weakly, sickly, worn-out  या crazy के अर्थ में सिली का प्रयोग किया गया और इन सारे अर्थों ने नए आयाम को जन्म दिया  यानी deficient in intellect, feeble-minded (जिस में बुद्धि की कमी हो या जो कमजोर दिमाग का हो)। आज का अर्थ भी 16वीं शताब्दी से ही प्रयोग में है, जिसका अर्थ है foolish, senseless (यानी मूर्ख, कम बुद्धि वाला, लापरवाह, बच्चों जैसा वगैरह)।

नाइस (nice)
नाइस का प्रयोग इतने भिन्न अर्थों में किया जाता है कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इसकी 17 परिभाषाएं दी हैं। यह शब्द अत्याधिक प्रयोग होने से तरह-तरह के अर्थों के संदर्भ में इस्तेमाल हुआ है, लेकिन इसका मूल अर्थ है, Pleasant, agreeable (अच्छे, रुचिकर, सुखदायी) के अर्थ में इस्तेमाल होता है। लेकिन  इसका प्रयोग पहले मूर्ख के लिए किया जाता था। इसे फ्रांसीसी भाषा के शब्द नाइस से लिया गया है, जिसका अर्थ स्टुपिड यानी मूर्ख  है।
साभार- बीबीसी 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Learn English from Hindustan Smart How do words change their meanings