ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरKVS : केंद्रीय विद्यालय 9वीं और 11वीं के छात्रों को मिलेगा पास होने का विशेष मौका

KVS : केंद्रीय विद्यालय 9वीं और 11वीं के छात्रों को मिलेगा पास होने का विशेष मौका

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे केंद्रीय विद्यालय (KVs) के वे छात्र जो 9वीं और 11वीं की परीक्षा में भाग नहीं ले पाए उन्हें उनके प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट...

KVS : केंद्रीय विद्यालय 9वीं और 11वीं के छात्रों को मिलेगा पास होने का विशेष मौका
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sun, 12 Jul 2020 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे केंद्रीय विद्यालय (KVs) के वे छात्र जो 9वीं और 11वीं की परीक्षा में भाग नहीं ले पाए उन्हें उनके प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट होने का विशेष मौका मिलेगा। प्रोजेक्ट वर्क में छात्रों को जरूरी पासिंग मार्क प्राप्त करना होगा।

सरकार के अधिकारियों के अनुसार, केवी मैनेजमेंट ने यह फैसला केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की एक रिकमंडेशन के आधार पर लिया है। सीबीएससी ने अपनी अनुशंसा में कहा था कि 9वीं और 11वीं में फेल होने वाले छात्रों को इस साल अगली कक्षा में प्रोन्नत होने के लिए विशेष मौका दिया जाएगा। इस संबंध में सभी स्कूलों को सूचना देते हुए केवी प्रशासन ने कहा कि कोरोना वायरस (COVID-19) संकट के दौर में छात्र और पैरेंट्स विभिन्न प्रकार के तनाव और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। 

ऐसे में जो छात्र अपनी परीक्षा में भाग नहीं ले पाएं उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे चिंताओं को लेकर छात्र और उनके पैरेंट्स की ओर से लगातार केंद्रीय विद्यालय प्रशासन से पूछताछ की जा रही है। केवी प्रशासन ने कहा कि इस मुश्किल समय में हम सभी मिलकर छात्रों को उनके तनाव को कम करने की कोशिश करेंगे।

सीबीएसई ने भी अपने स्कूलों से कहा था कि ऐसे छात्रों को राहत देते हुए स्कूल चाहें तो ऑनलाइन परीक्षा करा सकते हैं या उन्हें प्रमोट करने के लिए कोई इनोवोटिव टेस्ट लिया जा सकता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय विद्यालय प्रशासन ने भी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है। लेकिन ध्यान रखें कि यह एक राहत सिर्फ 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए है और वह भी एक बार के लिए।

CBSE class 10, 12 results 2020: जानें 10वीं में कम्पार्टमेंट परीक्षा से पास होने का नियम

आपको बता दें कि सीबीएसई ने कोरोना संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं के शेष परीक्षाएं रद्द कर छात्रों को असेसमेंट के तहत प्रमोट करने का फैसला किया था। वहीं ज्यादातर स्कूलों को यह छूट दी गई थी कि वे चाहें तो 9वीं और 11वीं के छात्रों को परीक्षा में बैठने से छूट दे सकते हैं। साथ ही केवी के जिन छात्रों को सप्लीमेंटरी परीक्षा में बैठने की जरूरत है उन छात्रों को शिक्षक विशेष प्रकार का प्रजोक्ट वर्क/असाइनमेंट देंगे जिनके आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें