ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरKVS Admission : केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में दाखिला कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर

KVS Admission : केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में दाखिला कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर

KVs में इस वर्ष 11वीं में दाखिला संयुक्त मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए पहले छात्रों से आवेदन (ऑप्सन फॉर्म) लिए जायेंगे। फिर छात्रों के बोर्ड में मिले अंक से मेधा सूची जारी की जाएगी

KVS Admission : केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में दाखिला कॉमन मेरिट लिस्ट के आधार पर
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,पटनाSat, 18 May 2024 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय विद्यालय में इस वर्ष 11वीं में दाखिला संयुक्त मेधा सूची के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए पहले छात्रों से आवेदन(ऑप्सन फॉर्म) लिए जायेंगे। आवेदन लेने के बाद छात्रों के बोर्ड में मिले अंक के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। इसी मेधा सूची के आधार पर छात्रों को दाखिला मिलेगा। इससे उन छात्रों को फायदा होगा, जिन्हें बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त हुए है।

बता दें कि अभी तक केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में सीधा नामांकन होता था। यानि जिस स्कूल से जिन छात्रों से दसवीं पास की थी, उसी में उनका दाखिला हो जाता था। इस बार से केंद्रीय विद्यालय संगठन ने बदलाव कर दिया है। अब राज्य भर के सभी केवि के लिए एक साथ आवेदन लिए जाएंगे। इस आवेदन के आधार पर स्कूलवार संयुक्त मेधा सूची जारी की जाएगी। कुल 52 केवी मेधा सूची में शामिल होंगे।

आवेदन 18 से 25 तक, 27 को मेधा सूची जारी होगी
केवीएस प्रशासन की मानें तो 11वीं में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 से 25 मई तक लिये जाएंगे। इसमें सिंगल गर्ल चाइल्ड के अलावा अन्य कोटे के लिए भी आवेदन लिए जायेंगे। आवेदन केवल राज्य भर के केवी में पढ़ने वाले छात्र ही कर पायेंगे। निजी स्कूल के छात्रों मौका तभी मिलेगा जब किसी केंद्रीय विद्यालय में सीटें खाली रह जाएंगी। संयुक्त मेधा सूची 27 मई को जारी की जाएगी। आवेदन लेने के बाद अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी।

इस बार 11वीं में दाखिले के लिए केवल केवी के ही छात्र आवेदन कर पाएंगे। आवेदन 18 से 25 मई तक लिया जाएगा। इसके बाद अंकों के आधार पर संयुक्त मेधा सूची जारी की जाएगी। -पीके सिंह, प्राचार्य, केवी बेली रोड

Virtual Counsellor