DA Image
3 अप्रैल, 2020|8:00|IST

अगली स्टोरी

KV admission 2020: केंद्रीय विद्यालय में दाखिला अब जून में होगा शुरू

KV

केंद्रीय विद्यालय में बच्चों के नामांकन के इच्छुक अभिभावकों को अभी इंतजार करना होगा। क्योंकि केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के सत्र 2020-21 के नामांकन की प्रक्रिया जून में करने की योजना बनाई है।

कोराना वायरस के कारण लॉक डाउन को लेकर केवीएस ने नामांकन प्रक्रिया को फिलहाल स्थगित कर दिया है। ज्ञात हो कि हर साल केंद्रीय विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हो जाती थी। फरवरी में नोटिफिकेशन निकलने के बाद मार्च में ऑनलाइन आवेदन लिये जाते थे। पूरा मार्च नामांकन प्रक्रिया होता था। अप्रैल के पहले सप्ताह से नया सत्र शुरू हो जाता था। लेकिन इस बार केवीएस द्वारा आरक्षित सीटों को लेकर कुछ संशोधन करना था। इस कारण मार्च के पहले सप्ताह में नामांकन का नोटिफिकेशन निकाले जाने की उम्मीद थी। लेकिन होली के समय कोरोना वायरस के कारण अचानक से सारे स्कूल बंद कर दिए गए। इससे नामांकन का नोटिफिकेशन नहीं निकल पाया।

25 फीसदी सीट पर नामांकन को लॉटरी भी जून में: प्रदेश में कुल 64 केंद्रीय विद्यालय हैं। वहीं पटना जिले में कुल पांच केंद्रीय विद्यालय हैं। शिक्षा के अधिकार के तहत 25 फीसदी नामांकन के लिए भी लॉटरी जून में ही निकाला जायेगा। केंद्रीय विद्यालय, बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि अभी तो सारा कुछ बंद है। स्कूल खुलने के बाद ही कुछ प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन के लिए अभी इंतजार करना होगा, क्योंकि अब तक केवीएस से ही हमारे पास कुछ जानकारी नामांकन को लेकर नहीं आया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:KV admission 2020: admission in Kendriya Vidyalaya will now start in June