ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी के सभी 19 राज्य विश्वविद्यालयों में शामिल होगा यह खेल, नौकरी में मिलेगा फायदा

यूपी के सभी 19 राज्य विश्वविद्यालयों में शामिल होगा यह खेल, नौकरी में मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश के सभी 19 राज्य विश्वविद्यालयों के खेल कैलेंडर में कुंगफू खेल को शामिल किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने सभी विश्वविद्यालयों को कुंगफू को खेल कैलेंडर में शामिल करने के लिए पत्र भी जारी किया है

यूपी के सभी 19 राज्य विश्वविद्यालयों में शामिल होगा यह खेल, नौकरी में मिलेगा फायदा
Pankaj Vijayवरिष्ठ संवाददाता,बरेलीSat, 10 Dec 2022 10:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के सभी 19 राज्य विश्वविद्यालयों के खेल कैलेंडर में कुंगफू खेल को शामिल किया जाएगा। राज्य कुंगफू संघ की मांग के बाद शासन ने इसकी मंजूरी दी है। प्रमुख सचिव ने सभी विश्वविद्यालयों को कुंगफू को खेल कैलेंडर में शामिल करने के लिए पत्र भी जारी किया है। कुंगफू, ताइक्वांडो और कराटे ऐसा खेल है जो लगभग हर क्षेत्र में खेले जाते हैं। तीनों ही लगभग मिलते-जुलते खेल हैं। बड़ा अंतर यह है कि कुंगफू की जन्म स्थली चीन, कराटे की जापान और ताइक्वांडो की जन्मस्थली कोरिया है। आत्मरक्षा के लिए भी अभिभावक अपने बच्चों को यह खेल सिखाना चाहते है। वर्ष में कई बार इनसे जुड़े आयोजन भी होते हैं। 

कुंगफू की लोकप्रियता को देखते हुए राज्य कुंगफू संघ के महासचिव गिरिजेश त्रिपाठी ने इसे सभी विश्वविद्यालयों में भी शुरू कराने की मांग की थी। उन्होंने मांग पत्र शासन में दिया था। शासन स्तर पर उनकी मांग स्वीकृत हो गई है। अब उच्च शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव सुधीर महादेव बोवड़े ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजकर इस खेल को अपने कैलेंडर में शामिल करने का निर्देश दिया है।

नौकरी और प्रवेश में मिलेगा लाभ
विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स कैलेंडर में कुंगफू के आने से खिलाड़ियों को बड़ा लाभ मिलेगा। कुंगफू के खिलाड़ियों को विश्वविद्यालय स्तर पर खेलने के बाद नौकरियों के अवसर बढ़ जाएंगे। उन्हें बतौर कोच खेल निदेशालय के स्टेडियम में भी नौकरी मिल सकेगी। इसके अलावा कुंगफू खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रवेश के समय आरक्षण का भी लाभ मिलेगा।

चार साल की ग्रेजुएशन का ऐलान सोमवार को करेगा UGC , 3 नहीं 4 साल में मिलेगी ऑनर्स डिग्री, जानें नियम

प्रस्ताव की औपचारिकता पूरी कर करेंगे शामिल
रुहेलखंड विश्वविद्यालय के क्रीड़ा सचिव डॉ आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमुख सचिव के निर्देश के क्रम में जल्द ही प्रस्ताव पारित कर कुंगफू को भी स्पोर्ट्स कैलेंडर में स्थान दिया जाएगा। इस बार का स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी हो चुका है। इसलिए अगले सत्र से ही कुंगफू खेल विश्वविद्यालय में शुरू हो पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें