DA Image
26 मार्च, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

जानें क्या है VPN, क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए और देश भर में लॉकडाउन होने के चलते लाखों लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस माहौल में एक शब्द बेहद चर्चित है जिसका नाम है वीपीएन (VPN)। VPN का पूरा नाम है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network)। बहुत से लोग इसी वीपीएन टेक्नोलॉजी की मदद से ही घर से अपने ऑफिस का काम कर पा रहे हैं। 
VPN के जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने से एक सुरक्षित कनेक्शन बनाकर अपने ऑफिस के सर्वर से जुड़ जाते हैं। ऑफिस के सर्वर से जुड़ने के बाद आप उन सभी साइट्स या एप्लीकेशन्स को एक्सेस कर सकते हैं जो सिर्फ ऑफिस से ही की जा सकती हैं। 

अगर आपके ऑफिस ने चीजों को पब्लिकली होस्ट किया हुआ है तो आपको वीपीएन की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको सिर्फ यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है। लेकिन सभी ऑफिसों के सर्वर पब्लिकली होस्ट नहीं किए जाते हैं। ऐसी स्थिति में यूजर वीपीएन के जरिए दुनिया में कहीं से भी संबंधित कंप्यूटर या उसके डेटा को एक्सेस कर सकता है। वीपीएन में इंटरनेट के जरिए ऑफिस के सर्वर से सुरक्षित कनेक्शन जोड़ा जाता है। 

कैसे काम करता है वीपीएन 
आप जान गए होंगे कि वीपीएन क्या होता है। वीपीएन कनेक्ट करके जब आप किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस करते हैं तो आपका कनेक्शन एनक्रिप्ट हो जाता है। यह एक ऐसा सुरक्षित कनेक्शन होता है जिसकी जानकारी हैकर्स को नहीं लग पाती। ऑफिस के डाटा व सर्वर में सेंध नहीं लग सकती। 
जब आप अपने इंटरनेट से वीपीएन टेक्नोलॉजी के जरिए ऑफिस सर्वर से जुड़ेंगे तो आपके आईएसपी (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर) को डाटा के बारे में पता नहीं चल पाएगा क्योंकि वह एनक्रिप्टेड डाटा होगा। 

फ्री वीपीएन सेवा लेने से हो सकता है नुकसान
वीपीएन नेटवर्क आपको फ्री में भी मिल सकता है और आप इसे पैसे देकर भी खरीद सकते हैं। फ्री वीपीएन में काफी लिमिटेशंस होती हैं। पेड वीपीएन आपको काफी सहूलियतें देता है। 
फ्री और पेड दोनों वीपीएन के पास आपका डेटा होता है। सुरक्षा के लिहाज से फ्री वीपीएन अपेक्षाकृत कम विश्वसनीय होता है। मुफ्त वीपीएन में ढेरों तरह के विज्ञापन की भरमार होती है, जिससे मुफ्त सेवा देने वाला सर्विस प्रोवाइडर अपने नुकसान की भरपाई करते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know what Is a VPN and VPN Advantages and Disadvantages amid coronavirus lockdown