ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजानें- SSC CGL के पदों और सैलरी के बारे में, पढ़ें पूरी डिटेल्स

जानें- SSC CGL के पदों और सैलरी के बारे में, पढ़ें पूरी डिटेल्स

SSC CGL Posts: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (SSC CGL) परीक्षा पूरे भारत में विभिन्न ग्रुप B और ग्रुप C पदों पर योग्य व्यक्तियों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है। सरकारी नौकरी के लिए

जानें- SSC CGL के पदों और सैलरी के बारे में, पढ़ें पूरी डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 30 Jan 2023 02:34 PM
ऐप पर पढ़ें

SSC CGL Posts: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (SSC CGL) परीक्षा पूरे भारत में विभिन्न ग्रुप B और ग्रुप C पदों पर योग्य व्यक्तियों की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाती है।  सरकारी नौकरी के लिए ज्यादातर युवा इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

जो उम्मीदवार एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, आज हम उन उम्मीदवारों को इस परीक्षा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। जिसमें पदों और सैलरी के बारे में जानकारी होगी।

जानते हैं पदों के बारे में

कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के अधीन विभिन्न संगठनों, विभागों, कार्यालयों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इस परीक्षा के माध्यम से सरकारी विभागों में ग्रुप B और ग्रुप C पदों पर भर्ती की जाती है।

SSC CGL परीक्षा के माध्यम से इन पदों पर होगी भर्ती

- असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर

- असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर

- असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर

- असिस्टेंट

- इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स

- इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज)

- असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर

- सब इंस्पेक्टर

- इंस्पेक्टर

- इंस्पेक्टर   (Preventive Officer)

- इंस्पेक्टर   (एग्जामिनर)

- जूनियर स्टैटिकल ऑफिसर

- स्टैटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड II

- ऑडिटर

- अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट

- सीनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट/ अपर डिवीजन क्लर्क

- टैक्स असिस्टेंट

- अपर डिवीजन क्लर्क

जानें- सैलरी के बारे में

एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों के लिए 8 अलग-अलग वेतन स्तर हैं। प्रत्येक वेतन स्तर के तहत पदों के वेतन, सुविधाएं, अलाउंस  यानी भत्ता और अन्य लाभ अलग-अलग  दिए जाएंगे।

सभी वेतन स्तरों में से 7वां वेतन आयोग कुछ ऐसा है जिसके बारे में उम्मीदवारों को जानकारी होनी चाहिए। 7वां वेतन आयोग केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए वेतन और मुआवजे की संरचना की समीक्षा करने और सिफारिशें करने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित एक आयोग था। आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन और अन्य लाभों में समग्र वृद्धि की सिफारिश की, जिसे 2016 में लागू किया गया था।

इतनी मिलेगी सैलरी

- असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर और असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर पद के लिए पे लेवल-8  के तहत उम्मीदवारों को 47600 से 151100 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी, जिसमें ग्रेड पे 4800 रुपये है।

- असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स,  इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज), असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर,  सब इंस्पेक्टर  और इंस्पेक्टर के पदों पर पे लेवल-7 के तहत  उम्मीदवारों को 44900 रुपये से 142400 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। जिसमें ग्रेड पे 4600 रुपये है।

- सीनियर सेक्रेटेरियट असिस्टेंट/ अपर डिवीजन क्लर्क, टैक्स असिस्टेंट, सब इंस्पेक्टर (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स) और अपर डिवीजन क्लर्क के पदों  पर पे लेवल-4 के तरत 25500 से 81100 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। जिसमें  ग्रेड पे 2400 रुपये है।

- ऑडिटर, अकाउटेंट, अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर पे लेवल-5 के तहत 29200 से  92300 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

- जूनियर स्टैटिकल ऑफिसर, स्टैटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड II,असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट, सब इंस्पेक्टर और डिविजनल अकाउंटेंट के पदों पर पे लेवल- 5 के तहत 35400 से 112400 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।

बता दें, एसएससी सीजीएल के सभी पदों में करिय में ग्रोथ और प्रमोशन के  बेहतरीन अवसर हैं।  एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने की आयु सीमा विभिन्न एसएससी सीजीएल पदों के लिए अलग-अलग है। एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। इसी के साथ बता दें, जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है, वह SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें