ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरनौकरी करनी है पक्की, तो जानें आखिरी सवाल का कैसा देना चाहिए जवाब, महिला ने शेयर किए टिप्स

नौकरी करनी है पक्की, तो जानें आखिरी सवाल का कैसा देना चाहिए जवाब, महिला ने शेयर किए टिप्स

जॉब इंटरव्यू के दौरान कई तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, लेकिन कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं, जिसके माध्यम से इंटरव्यूअर उम्मीदवार की नौकरी को लेकर रुचि जानना चाहता है। जिसका जवाब तय करता है कि नौकरी देनी चाह

नौकरी करनी है पक्की, तो जानें आखिरी सवाल का कैसा देना चाहिए जवाब, महिला ने शेयर किए टिप्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2024 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Job interview tips: जॉब इंटरव्यू के दौरान हर उम्मीदवार के अपने पर्सनल अनुभव होते हैं, आज हम आपको एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने दावा किया है कि नौकरी के लिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले आखिरी सवाल के जवाब देने के बाद नौकरी हमेशा उसकी झोली में आती है। आइए जानते हैं उनसे आखिरी सवाल क्या पूछा जाता था और क्या था उनका जवाब?

टेक्सास की कैथरीन लॉकहार्ट (Catherine Lockhart) ने दावा है कि जब इंटरव्यू की बात आती है तो वह उन्हें कभी असफलता नहीं मिलती। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, जो लड़कियां कॉर्पोरेट नौकरी के लिए इंटरव्यू देना चाहती है, वह जान लें, इंटरव्यू के अंत में पूछे जाने वाले सवाल का जवाब कैसे देना है।

जब एक उम्मीदवार किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाता है तो उनके सवाल- जवाब राउंड के बाद इंटरव्यूअर की ओर से पूछा जाता है, 'क्या आपके पास कुछ है जो आप हमसे पूछना चाहेंगे? और  "जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसमे में उत्कृष्टता (excellence) कैसे देखते हैं?

हमेशा उम्मीदवारों को इस प्रश्नों के लिए तैयार रहना चाहिए और पहले से इनके  जवाब सोच लेने में ही समझदारी है। इंटरव्यूअर पिछले आधे घंटे से आपसे सवाल कर रहे हैं, तो ऐसा सवाल पूछकर वे ये जानना चाहते हैं कि उम्मीदवार नौकरी के प्रति कितना सीरियस है।

कैथरीन का कहना है कि, इस सवाल के जवाब देने के बाद उन्हें कभी भी असफलता नहीं मिलती है। ऐसे में इस सवाल का जवाब उम्मीदवारों को ऐसा देना चाहिए, जो नियोक्ता (employer) चाहते हैं।

कैथरीन ने सुझाव दिया, जब भी आपसे इंटरव्यूअर पूछे  'क्या आपके पास कुछ है जो आप हमसे पूछना चाहेंगे?'  तो आप उन्हें ये पूछ सकते हैं कि "उन्हें अपनी नौकरी में सबसे ज्यादा क्या पसंद है"  इस तरह के सवाल पूछने से इंटरव्यूअर को लगेगा कि आप पद के प्रति जिज्ञासा दिखा रहे हैं और नौकरी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

वहीं जब  पूछा जाता है, "जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसमे में उत्कृष्टता (excellence) कैसे देखते हैं", तो इसका मतबल ये है कि इंटरव्यूअर आपको ये समझाने का मौका देता है कि आप उन्हें बताएं कि जिस पद पर आप आवेदन कर रहे हैं, उसमें आप क्या बेहतर करेंगे। जिसके आधार पर उन्हें पता चलता है कि आप उनकी अपेक्षाओं से अधिक बेहतर प्रदर्शन के लिए सीरियस हैं।

जब आप अपना जवाब पूरी ईमानदारी से देते हैं तो आपके ऐसे उत्तर के कारण इंटर्व्यूअर को संकेत मिलता है कि आप नौकरी में अपनी ग्रोथ के बारे में सोचते हैं। जो एक अच्छे कर्मचारी की पहचान है।

इसी के साथ उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि, इंटरव्यू के दौरान हमेशा खुद को  जैसा है वैसा पेश करें। झूठा दिखाने की कोशिश न करें। ऐसा करने से आपकी नौकरी हाथ से जा सकती है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें