ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरहिन्दुस्तान JOBS: IBPS Recruitment 2017 परीक्षा की डेट जारी, पढ़ें पूरी सूचना

हिन्दुस्तान JOBS: IBPS Recruitment 2017 परीक्षा की डेट जारी, पढ़ें पूरी सूचना

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने आगामी परीक्षाओं को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। IBPS देशभर में बैंकों के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है। परीक्षा में...

हिन्दुस्तान JOBS: IBPS Recruitment 2017 परीक्षा की डेट जारी, पढ़ें पूरी सूचना
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानMon, 14 Aug 2017 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने आगामी परीक्षाओं को लेकर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। IBPS देशभर में बैंकों के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का उनकी रैंकिंग के हिसाब से चयन किया जाता है।
 
संस्था ने IBPS POIBPS Clerk, IBPS RRB, और IBPS SO के लिए एग्जाम कैलेंडर जनवरी में पहले ही जारी कर दिया था। इस कैलेंडर के हिसाब से PO की प्री परीक्षाएं 7 से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक होगी। जबकि मेंस की परीक्षा 26 नवंबर 2017 को होगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एडिट करने के लिए 16.08.2017 से 05.09.2017 तारीख तय की गई है। इसके साथ ही इसी तारीख के बीच एप्लिकेशन पेमेंट भी करना होगा। वहीं मुख्य ऑनलाइन परीक्षायें 26.11.2017 को आयोजित होंगी, जिनका परिणाम दिसंबर 2017 में घोषित होगा। IBPS RRB 2017 की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार संस्था की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

गौरतलब है कि इस एग्ज़ाम के आयोजन में इलाहाबाद बैंक, आन्ध्र बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ द इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा, कैनरा बैंक, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉर्पोरेशन बैंक, देना बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक जैसे और भी बड़ी संस्थाऐं शामिल हो रहे हैं। अभ्यार्थी इसकी विस्तृत जानकारी के लिए संस्था की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर विजिट करके पढ़ सकते हैं। 

ऐेसे कराएं रजिस्ट्रेशन -
ibps.in पर जाएं
वेबसाइट की बाईं ओर CWE RRBs ऑप्शन पर क्लिक करें
लिंक पर खुलने वाले पेज पर जरूरी सूचनाएं भरकर खुद का रजिस्ट्रेशन करें
इसके बाद आपको CWE फेज vi का लिंक दिखेगा जिसमें क्लिक कर आप आवेदन फीस जमा करा सकते हैं।

दो चरण में होती है परीक्षा -
आईबीपीएस की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहले चरण में प्री होती है जिसमें गणनात्मक प्रश्न, रिजनिंग और अंग्रेजी भाषा के लिए 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्री एग्जाम में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेन परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। इस लिखित परीक्षा में भी पास होने वाले अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद फाइनल रिजल्ट की रैंकिंग तैयार की जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें