ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJEE Session 1 Result: रिजल्ट से पहले जानें- कैसी होगी मार्किंग स्कीम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

JEE Session 1 Result: रिजल्ट से पहले जानें- कैसी होगी मार्किंग स्कीम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

JEE Session 1 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन 2023 सत्र 1 की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic से पेपर 1 (बीई/बीटेक) की

JEE Session 1 Result: रिजल्ट से पहले जानें- कैसी होगी मार्किंग स्कीम, पढ़ें पूरी डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Feb 2023 01:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

JEE Session 1 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन 2023 सत्र 1 की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic से पेपर 1 (बीई/बीटेक) की आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं रिजल्ट अब किसी भी समय जारी हो सकता है। बता दें,  रिजल्ट की तारीख और समय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से अभी तक जारी नहीं किया गया है, लेकिन छात्र आज परिणाम जारी होने की उम्मीद कर रहे हैं। बता दें, JEE मेन जनवरी सेशन परीक्षा का आयोजन एनटीए ने 24 , 25, 28, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी, 2023 को किया था।।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई (मेन) में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), और भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्तपोषित/मान्यता प्राप्त संस्थानों/विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बीई/बीटेक) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई (मेन) भी जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा है, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। पेपर 2  बी. आर्क और बी. प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

JEE Mains 2023: ऐसी होगी मार्किंग स्कीम

सही उत्तर के लिए- 4 अंक दिए जाएंगे

गलत उत्तर के लिए- 1 अंक काटा जाएगा।

अगर उत्तर नहीं दिया है तो 0 यानी कोई अंक नहीं दिया जाएगा। एनटीए के अनुसार, पेपर 1 के लिए 8.6 लाख आवेदकों में से कुल 8.22 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए, जिसकी उपस्थिति 95.79 प्रतिशत है। एनटीए का कहना है कि जब से एनटीए ने परीक्षा आयोजित करना शुरू किया है, तब से जेईई मेन पेपर 1 के लिए यह सबसे अधिक उपस्थिति है।

बता दें, जेईई मेन पेपर 1 बीई/बीटेक परीक्षा 24, 25, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी 2023 को पहली और दूसरी शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पेपर 2 28 जनवरी को आयोजित किया गया था। जेईई मेन 2023 सत्र 1 देश भर के 290 शहरों और भारत के बाहर 25 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया गया था।

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे परिणाम

- jeemain.nta.nic.in

- nta.nic.in

JEE MAIN RESULT 2023: ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट , jeemain.nta.nic.in. पर जाना होगा।

स्टेप 2-  होम पेज पर 'JEE Main 2023 result (Session 1)' लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- अब एक नया पेज खुलेगा।

स्टेप 4- अब मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।

स्टेप 5-  JEE मेन का रिजल्ट 2023 आपके सामने होगा।

स्टेप 6- इसे डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 7- आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें