ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइंटेलिजेंस ब्यूरो ACIO के पद पर इतनी मिलती है सैलरी, देखें पूरा स्ट्रक्चर

इंटेलिजेंस ब्यूरो ACIO के पद पर इतनी मिलती है सैलरी, देखें पूरा स्ट्रक्चर

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के पदों पर अच्छी सैलरी दी जाती है। अगर आप भी इस पद पर नौकरी करना चाहते हैं तो जान लें क्या है इसका पूरा सैलरी स्ट्रक्चर। यहां पढ़

इंटेलिजेंस ब्यूरो ACIO के पद पर इतनी मिलती है सैलरी, देखें पूरा स्ट्रक्चर
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर  (ACIO) को अच्छी तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियों में से एक माना जाता है। यह ग्रेड-II पद है और इस पद को हासिल करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स  (MHA) की ओर से आयोजित परीक्षा में शामिल होना होता है।

बता दें, हाल ही में  इंटेलिजेंस ब्यूरो,  मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने IB ACIO ग्रेड 2 एग्जीक्यूटिव परीक्षा 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है जो 15 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगी। उम्मीदवार एमएचए की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से 995 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

ACIO के पदों पर काम करने वाले अधिकारियों को   मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की ओर से आकर्षक वेतन भी मिलता है। उन्हें सातवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी दी जाती है। आइए जानते हैं IB ACIO जॉब प्रोफाइल और सैलरी स्ट्रक्चर के बारे में।

ACIO सैलरी स्ट्रक्चर इस प्रकार हैं।

1. पे स्केल- 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये

2. ग्रेड पे- 4,600 रुपये

3.बेसिक सैलरी- 13,500 रुपये

4. सीपीसी फिटमेंट फैक्टर- 35,370 रुपये

5. हाउस रेंट अलाउंस- 4,050 रुपये

6. ट्रांसपोर्ट अलाउंस- 3,200 रुपये

7. ग्रोस सैलरी- 42,600 रुपये

8. एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन- 1,350 रुपये

9. CGHS- 500 रुपये

10. कुल डिडक्शन-1,890 रुपये

11.  इन हैंड सैलरी- 40,730 रुपये (Approximate)

ACIO अधिकारी को मिलने वाले इंसेंटिव

- सिटी Compensatory अलाउंस (CCA)- ACIO अधिकारी  अगर महानगरीय शहर में रह रहे हैं तो उनके खर्चों की भरपाई के लिए टीयर I के तहत सीसीए दिया जाता है। कभी-कभी टियर-2 शहरों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी अलाउंस दिए जाते हैं।

- मेडिकल अलाउंस-  IB ACIO अधिकारियों को मेडिकल बिलों की भरपाई के लिए मेडिकल अलाउंस भी मिलते हैं।

- माइलेज अलाउंस- सातवें वेतन आयोग के अनुसार अधिकारियों को माइलेज अलाउंस मिलता है। ये अलाउंस कार्यालय समय के दौरान कम से कम 8 किमी या उससे अधिक की यात्रा के लिए दिया जाता है।

- डियनेस अलाउंस-  ये ACIO अधिकारियों के शुरू किया गया एक स्पेशल इंसेंटिव है। बता दें, इन अलाउंस के साथ अधिकारियों को  समाचार पेपर, गेस्ट एक्सपेंस और इलेक्ट्रॉनिक्स पर ऑफर जैसे अन्य अलाउंस भी मिलते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें