Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरइस लड़की ने बिना कोचिंग के क्लियर किया UPSC एग्जाम, बनीं IFS ऑफिसर

इस लड़की ने बिना कोचिंग के क्लियर किया UPSC एग्जाम, बनीं IFS ऑफिसर

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPriyanka Sharma
Wed, 01 Dec 2021 03:04 PM
इस लड़की ने बिना कोचिंग के क्लियर किया UPSC एग्जाम, बनीं IFS ऑफिसर

इस खबर को सुनें

यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक होती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार दिन रात मेहनत करते रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको  सदफ चौधरी (Sadaf Choudhary) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी 2020 में 23वीं रैंक हासिल की थी। आइए जानते हैं उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की कैसे की तैयारी। यहां पढ़ें डिटेल्स।

सदफ चौधरी वर्तमान में  इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। मोहितपुर गांव की रहने वाली सदफ ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने दो साल तक कड़ी मेहनत की। उसके पास ज्यादा संसाधन नहीं थे और सेल्फ स्टडी की एकमात्र उपाय था। सदफ के अनुसार, आप जिस तरह की किताबों से पढ़ते हैं और दोस्तों की मदद लेते हैं, यही आपको यूपीएससी में अच्छा स्कोर लाने में मदद करता है। सदफ ने सिविल सेवा परीक्षा के भविष्य के उम्मीदवारों के लिए अपना सफलता मंत्र भी  शेयर किए हैं। यहां जानें-

जब साल 2018 में दी थी यूपीएससी की परीक्षा

सदफ चौधरी ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की और अपना ज्यादातर समय किताबों के साथ बिताया। उन्होंने अगले दो वर्षों तक कड़ी मेहनत करना जारी रखा। जब उनकी तैयारी चल रही थी, इस दौरान उन्होंने लोगों से मिलना बंद कर दिया और केवल अपनी पढ़ाई पर फोकस किया।

जब हाथ लगी पहली निराशा

सदफ चौधरी अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा पास नहीं कर सकीं, जिससे उन्हें बहुत निराशा हुईं। लेकिन उन्होंने इसे सीखने के रूप में लेने का फैसला किया। असफलता धीरे-धीरे प्रेरणा में बदल गई, जिसने अगले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए उसके साहस को दोगुना कर दिया।

सही प्लानिंग ही है सफलता की सीढ़ी

सदफ का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने से पहले अपनी पढ़ाई की प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। खुद के साथ ईमानदार हो। 10 पुस्तकों में एक विषय की पढ़ाई करने के बजाय एक स्थान से पढ़ें। अपने नोट्स बनाएं और उन्हें रिवाइज करते रहें।

 

 

epaper

संबंधित खबरें