ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET रिजल्ट के बाद जानें- क्या है करियर ऑप्शन, जो पास नहीं कर पाएं उनके लिए ये है सलाह

CTET रिजल्ट के बाद जानें- क्या है करियर ऑप्शन, जो पास नहीं कर पाएं उनके लिए ये है सलाह

CTET Result 2024 का रिजल्ट जारी हो चुका है और परिणाम देखने के बाद उम्मीदवारों के मन में कुछ प्रश्न होंगे जैसे कि CTET पास होने के बाद करियर के ऑप्शन क्या है और यदि CTET पास नहीं है तो क्या करें। आ

CTET रिजल्ट के बाद जानें- क्या है करियर ऑप्शन, जो पास नहीं कर पाएं उनके लिए ये है सलाह
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

CTET January 2024: सीबीएसई ने इस साल की शुरुआत में आयोजित सेंट्रल टीचर एबिलिटी टेस्ट (CTET) जनवरी 2024 परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। अब रिजल्ट जारी हो चुका है, आइए विस्तार से जानते हैं रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवारों के पास क्या- क्या करियर ऑप्शन हैं।

CTET Result 2024- डायरेक्ट लिंक

सबसे पहले बता दें, CTET यानी सेंट्रल टीचर एबिलिटी टेस्ट उन उम्मीदवारों के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा है जो टीचिंग में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं। हर साल शिक्षक बनने का सपना देखने वाले लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं लेकिन उनमें से कुछ हजार का ही चयन हो पाता है। आपको बता दें, CTET में दो पेपर होते हैं। पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा I से V तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा  VI से  VIII तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

CTET परिणाम  जारी होने के बाद से उम्मीदवारों को CTET उत्तीर्ण होने के बाद कैरियर के अवसरों के बारे में पता होना चाहिए। यदि CTET 2023 उत्तीर्ण नहीं है तो उन्हें अगले चरणों के बारे में भी पता होना चाहिए।

हमने उन उम्मीदवारों के लिए करियर से संबंधित सभी जानकारी शेयर कर रहे हैं,  जिन्होंने CTET परीक्षा पास की है या पास नहीं कर पाए हैं।

CTET परीक्षा पास करने के बाद करियर ऑप्शन

CTET परीक्षा सीबीएसई द्वारा प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1 से 5) और माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 6 से 8) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस प्रकार, जिन उम्मीदवारों ने CTET परीक्षा पास  की है, उनके पास ज्यादा संभावना है कि उन्हें सरकारी स्कूल या प्राइवेट स्कूल में शिक्षक बनने का एक शानदार मौका मिल सकता है। वहीं  यदि उम्मीदवार अपने स्कूल में शिक्षक के रूप में अपनी भूमिका  को पूरी ईमानदारी से निभाते हैं तो वह कुछ साल बात  किसी स्कूल के प्रधानाध्यापक (headmaster) भी बन सकते हैं।

वहीं जो उम्मीदवार CTET पास नहीं कर पाते, उनके लिए जीवन यहीं नहीं रुकता। उन छात्रों के लिए पर्याप्त अवसर हैं। आप इस परीक्षा को दोबारा दे सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि CTET परीक्षा में प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। इसलिए, उम्मीदवारों को तब तक प्रयास करते रहना चाहिए जब तक कि वे इस परीक्षा को पास नहीं कर लेते।

 

 

Virtual Counsellor