ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरअगर BPSC परीक्षा में नहीं हुए हैं सफल, तो इन नौकरियों से मिल सकती है फाइनेंशियल स्टेबिलिटी

अगर BPSC परीक्षा में नहीं हुए हैं सफल, तो इन नौकरियों से मिल सकती है फाइनेंशियल स्टेबिलिटी

लंबे समय से तैयारी करने के बाद भी अगर आप BPSC की परीक्षा क्लियर नहीं कर पाए हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ करियर ऑप्शन लेकर आए हैं। यहां आपको फाइनेंशियल स्टेबिलिटी मिल सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं

अगर BPSC परीक्षा में नहीं हुए हैं सफल, तो इन नौकरियों से मिल सकती है फाइनेंशियल स्टेबिलिटी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

BPSC aspirant alternative option: यदि आप लंबे समय से बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे थे और आपका चयन नहीं हुआ है, तो चिंता न करें। ऐसे कई अन्य करियर ऑप्शन हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं। यहां हम आपके लिए कुछ ऑप्शन लेकर आए हैं। जहां आपको नौकरी के अच्छे मौके मिल सकते हैं।

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी

BPSC की तैयारी के दौरान आपको कई क्षेत्रों के कार्य प्रक्रिया के बारे में जरूर पढ़ा होगा। ऐसे में आप अपनी नॉलेज का इस्तेमाल कर विभिन्न प्राइवेट सेक्टर जैसे आईटी, मेडिकल सर्विल, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग आदि में नौकरी हासिल कर सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों के अच्छे अवसर के साथ एक अच्छी सैलरी भी मिल सकती है।

अन्य राज्यों की सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होना

यदि आप अभी भी सिविल सर्विसेज में करियर बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप बिहार के अलावा अन्य राज्यों की ओर से आयोजित परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई राज्य अपनी स्वयं की सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करते हैं। यहां आप अपनी किस्मत आजमा सकती हैं।

बैकिंग एंड फाइनेंस सेक्टर

बैकिंग एंड फाइनेंस सेक्टर की डिमांड मार्केट इन दिनों तेजी से बढ़ रही है। यहां इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, फाइनेंस एनालिसिस समेत अन्य क्षेत्रों में नौकरी ले सकते हैं। इन क्षेत्रों में नौकरियों के लिए अक्सर मजबूत एनालिटिकल स्किल औ रफाइनेंस, अकाउंटिंग की अच्छी समझ की आवश्यकता होती है। वहीं जो उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं, उनमें ये फाइनेंस सेक्टर की समझ अक्सर देखी जाती है।

शिक्षा का क्षेत्र

टीचिंग एक ऐसा सेक्टर हैं। जहां BPSC उम्मीदवार करियर का अच्छा ऑप्शन तलाश कर सकते हैं। आप स्कूल या कॉलेज लेवल पर टीचिंग में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं। इसी के साथ आप ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस ले सकते हैं। कोविड के बाद ये पेशा लोगों को बीच काफी लोकप्रिय हुआ है। इसी के साथ इसमें काफी अच्छी कमाई भी है।

एंटरप्रेनरशिप

अगर आपका दिमाग बिजनेस के बारे में सोचता है तो आप एंटरप्रेन्योर बनने के बारे में सोच सकते हैं। हालांकि ये एक ऐसा ऑप्शन जिसमें रिस्क है, लेकिन अगर इसे सही तरीके से किया जाए, तो यह आपको भविष्य में फाइनेंशियल स्टेबिलिटी और अपनी शर्तों पर काम करने की आजादी मिल सकती है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें