ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरउपलब्धि! कॉलेज ऑफ कॉमर्स को नैक से दूसरी बार मिला ‘ए’ ग्रेड

उपलब्धि! कॉलेज ऑफ कॉमर्स को नैक से दूसरी बार मिला ‘ए’ ग्रेड

पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स में पढ़ने वाले छात्रों व इससे जुड़े शिक्षकों के लिए बड़ी उपलब्ध है। नैक के मूल्यांकन में इस कॉलेज को इस बार भी "ए" ग्रेड मिला है। नैक से ‘ए’ ग्रेड मिलने पर खुशी जाहिर करते प्र

उपलब्धि! कॉलेज ऑफ कॉमर्स को नैक से दूसरी बार मिला ‘ए’ ग्रेड
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाSat, 27 Apr 2024 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एवं साइंस ने अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखी है। नैक के बदले हुए मूल्यांकन स्वरूप में भी ‘ए’ ग्रेड (3.09 सीजीपीए) प्राप्त किया है। नैक की ओर से तीसरे चक्र के मूल्यांकन के बाद दूसरी बार ‘ए’ ग्रेड प्राप्त कर इतिहास रच दिया। प्रधानाचार्य प्रो. इन्द्रजीत राय ने कहा कि नैक पीयर टीम की ओर से कॉलेज की बेहतरी के लिए जो भी अनुशंसाएं की गयी हैं उसका पालन कर वह कॉलेज को नई उंचाई पर पहुंचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने इस कामयाबी के लिए पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के वीसी प्रो. आरके सिंह के मार्गदर्शन व कुलसचिव प्रो. शालिनी के भरपूर सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है। प्रो. राय ने इस सफलता को नैक समन्वयक डॉ. संतोष कुमार और नैक के सातों वर्गों से जुड़े सदस्यों के साथ सभी विभागों के शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मचारियों के अथक प्रयासों, अभिभावकों, पूर्ववर्ती छात्रों के सहयोग और कॉलेज के छात्रों की मेहनत का नतीजा बताया है। नैक से ‘ए’ ग्रेड मिलने पर उच्च शिक्षा की निदेशक प्रो. रेखा कुमारी, रुसा के उपाध्यक्ष प्रो. कामेश्वर झा और शिक्षा विभाग सलाहकार व नैक प्रभारी प्रो. एनके अग्रवाल ने कॉलेज के प्राचार्य विशेष उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

कॉलेज को चार में 3.09 सीजीपीए प्राप्त हुआ नैक की ओर से सात बिंदुओं पर कॉलेज का मूल्यांकन किया जाता है। सात बिंदुओं में 4 में से 3.09 सीजीपीए प्राप्त हुआ है। कॉलेज को कुछ और अंक मिलता तो ए प्लस तक पहुंच जाता। पर कुछ कमियों की वजह से एक ग्रेड तक सीमित तक रह गया। कॉलेज को पाठ्यचर्या संबंधी पहलू (कैरिकुलर आस्पेक्ट्स) में 3.3, शिक्षण-अधिगम एवं मूल्यांकन (टीचिंग, लर्निंग एंड इवेल्यूएशन) में 3.34, अनुसंधान, परामर्श और विस्तार (रिसर्च इनोवेशन्स एंड एक्सटेंशन) में 2.95, बुनियादी ढांचा और सीखने के संसाधन (इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिर्सोसेस) में 3, छात्र समर्थन और प्रगति (स्टूडेंट सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन) में 2.39, शासन, नेतृत्व और प्रबंधन (गवर्नेंस लीडरशिप एंड मैनेजमेंट) में 2.8 और नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाएं (इंस्टीट्यूशनल वेल्यूस एंड बेस्ट प्रेक्टिसेस) में 3.5 औसत ग्रेड प्वॉइंट प्राप्त हुए हैं।

टीम ने 19 से 20 अप्रैल को कॉलेज का दौरा किया था
पहली बार प्राचार्य बबन सिंह के नेतृत्व में ए ग्रेड मिला था। दूसरी बार वर्तमान प्राचार्य प्रो. इन्द्रजीत राय और आईक्यूएससी के संयोजक प्रो. संतोष कुमार के नेतृत्व ‘ए’ ग्रेड की उपलब्धि हासिल हुई है। कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि नैक के वर्तमान मानदंडों पर महाविद्यालय का लगातार दूसरी बार ‘ए’ ग्रेड प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। नैक पीयर टीम ने 19 से 20 अप्रैल को कॉलेज का दौरा किया।

Virtual Counsellor