DA Image
10 अप्रैल, 2021|5:10|IST

अगली स्टोरी

केन्द्रीय विद्यालय भी शुरू करेगा ऑनलाइन कक्षाएं, Whatsapp, SMS, Email से संपर्क बनाएंगे टीचर

KVS PGT, TGT, PRT result 2018

लॉकडाउन के कारण विद्यालय बंद पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) अपने विद्यार्थियों को ऑनलाइन और डिजिटल माध्यमों से पढ़ाएगा। केवीएस ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को ऑनलाइन कक्षाओं और डिजिटल माध्यम से पढ़ाई कराने को कहा है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए प्रोटोकॉल भी तैयार किया है। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा स्वयंप्रभा पोर्टल पर 7 अप्रैल से प्रारंभ होने जा रहे सेकंड्री और सीनियर सेकंड्री कक्षाओं के लिए रिकॉर्डिड और लाइव कार्यक्रमों का ब्योरा भी केवीएस ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से साझा किया है। केवीएस ने शिक्षकों को सलाह दी है कि वे विद्यार्थियों के साथ ईमेल, व्हाट्सएप और एसएमएस के माध्यम से संपर्क बनाए रखें, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकें।

सीधे संवाद के लिए शिक्षकों को नामित किया गया है। केवीएस ने अपने कुछ चुनिंदा शिक्षकों को स्वयंप्रभा पोर्टल पर लाइव सत्रों के लिए नामित किया है, ताकि वे स्काइप और लाइव वेब-चैट के माध्यम से विद्यार्थियों की जिज्ञासा और शंकाओं का समाधान कर सकें। नामित शिक्षकों का ब्योरा क्षेत्रीय कार्यालयों से साझा किया जा चुका है। नामित शिक्षक प्रातःकालीन सत्र में प्रसारित किए गए विषयों पर उसी दिन अतिरिक्त सामग्री तैयार करेंगे, ताकि लाइव सत्र के दौरान विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान हो सके और यदि किसी तरह के सवाल नहीं आते हैं तो शिक्षक उस दिन के विषयों की पुनरावृत्ति कराएंगे या उपयुक्त शिक्षण सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंचाएंगे। विभिन्न उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग एनआईओएस और एनसीईआरटी विषयों को ऑनलाइन पढ़ाने के साथ-साथ टीवी पर भी टेलीकास्ट कर रहे हैं। 

ये लिंक महत्वपूर्ण
मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (मूक): सेकंड्री और सीनियर सेकंड्री स्तर के सभी प्रमुख विषयों में एनआईओएस के पाठ्यक्रम मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स पर उपलब्ध हैं, जिन्हें इस लिंक पर देखा जा सकता हैः https://swayam.gov.in/nc_details/NIOS 

-फ्री टू एयर डीटीएच चैनलः 
डीटीएच चैनल नंबर 27 (पाणिनि) 

https://www.swayamprabha.gov.in/index.php/program/current/27  (सेकंड्री)

डीटीएच चैनल नंबर 28 (शारदा) 
https://www.swayamprabha.gov.in/index.php/channel_profile/profile/28 (सीनियर सेकंड्री)

-    यूट्यूब चैनलः
https://www.youtube.com/channel/UC1we0IrHSKyC7f30wE50_hQ (सेकंड्री) 

https://www.youtube.com/channel/UC6R9rI-1iEsPCPmvzlunKDg (सीनियर सेकंड्री)

-किशोर मंचः कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए स्वयंप्रभा के चैनल नंबर 31 के तहत एनसीईआरटी का 24X7 डीटीएच टीवी चैनल 

इसके अलावा विभिन्न मंचों पर निशुल्क ई-संसाधन भी उपलब्ध हैं जैसे, ईआरओईआर, दीक्षा, स्वयंम प्रभा, एनपीटीईएल तथा ई पाठशाला। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:kendriya vidyalaya sangathan will begin online classes in coronavirus lockdown time