ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षा की तैयारी में रखें बैलेंस, जानें कुछ टिप्स

बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षा की तैयारी में रखें बैलेंस, जानें कुछ टिप्स

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट अब तक नहीं आई है। ऐसे में छात्र उलझन में हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं के बाद प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए उन्हें ज्यादा समय नहीं...

Kasturiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 10 Jan 2018 03:35 PM

परेशानी का कारण

परेशानी का कारण1 / 2

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट अब तक नहीं आई है। ऐसे में छात्र उलझन में हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं के बाद प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी  के लिए उन्हें ज्यादा समय नहीं मिलेगा। विद्यार्थियों को दोनों की तैयारी में बैलेंस बनाए रखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे छात्रों इस समय धैर्य रखने और निरंतर अभ्यास करते रहने की जरूरत है। आइए आपको बताते हैं विशेषज्ञों की ओर से दिए गए कुछ टिप्स जिसकी मदद से दोनों परीक्षाओं के लिए आसानी से तैयारी की जा सकती है।

बोर्ड की परीक्षाओं पर पहले हो ध्यान
उच्च शिक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद जरूरी है। इसलिए विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल छात्रों की सबसे पहली प्राथमिकता बोर्ड की परीक्षाएं होनी चाहिए। कई बार ऐसा देखा गया है कि कई छात्रों ने जेईई की परीक्षा तो पास कर ली लेकिन बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने में सफल नहीं हुए। जनवरी और फरवरी के महीने में बोर्ड की परीक्षाओं के पैटर्न और करिकुलम के अनुसार पढ़ाई करें। ज्यादातर प्रवेश परीक्षाओं में बोर्ड का सिलेबस होता है इसलिए बोर्ड परीक्षा की बेहतर तैयारी से प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी स्वंय ही हो जाएगी।

सुबह में पढ़ें सबसे कठिन विषय
विशेषज्ञों के अनुसार सुबह-सुबह का समय पढ़ने के लिए सबसे अच्छा होता है। इस समय पढ़ी गई चीजें ज्यादा याद रहती हैं। कई अध्ययनों के मुताबिक सुबह पढ़ी गई चीजें छात्रों को लंबे समय तक याद रहती हैं। 

और टिप्स जानने के लिए आगे पढ़ें

पढ़ाई के दौरान रेगुलर ब्रेक लें 

पढ़ाई के दौरान रेगुलर ब्रेक लें 2 / 2

लगातार ज्यादा देर तक पढ़ाई करने से मन उबने लगता है और दिमाग की चीजों को समझने की लिमिट भी खत्म होने लगती है। ऐसे में पढ़ाई के बीच-बीच में रेगुलर ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। इस ब्रेक के दौरान हल्के-फुल्के जर्नल या न्यूजपेपर पढ़ने की कोशिश करें। इससे पढ़ाई करने का आपका फ्लो भी बना रहेगा और न्यूजपेपर पढ़ने से आपका जनरल अवेयरनेस भी बढ़ेगा जो प्रवेश परीक्षाओं के दौरान आपके काम आएगा। इस ब्रेक के बाद जब आप दोबारा पढ़ाई करना शुरू करेंगे तो आपको चीजें जल्दी समझ में आएंगी।
 
टाइम टेबल के अनुसार करें पढ़ाई
सिर्फ पढ़ाई के मामले में ही नहीं जीवन के हर मोड़ पर सुव्यवस्थित रहना और अपनी प्राथमिकताओं के बारे में पता रखना बेहद जरूरी है। हर विषय की कठिनाई के स्तर को ध्यान में रखते हुए टाइम टेबल बनाए ताकि किसी विषय में आप पीछे न रह जाएं। टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई पूरी करने की कोशिश करेंगे तो आप पाएंगे कि आपको रीविजन करने का ज्यादा समय मिलेगा।

तनाव न लें
परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव होना आम बात है। लेकिन, तनाव को दिमाग पर हावी न होने दें। आसपास लोगों से बातचीत करते रहें। अपने आप को तनावमुक्त करने के लिए बीच-बीच में पावर नैप (छोटी नींद) भी ले सकते हैं। परीक्षा के डर को अपने ऊपर हावी न होने दें और हमेशा याद रखें कि आपने परीक्षा के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी की है।