ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरKBC 2022 : डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ से पूछे गए प्रश्नों की सूची, बिना लाइफलाइन के ही दिए कई कठिन सवालों के जवाब

KBC 2022 : डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ से पूछे गए प्रश्नों की सूची, बिना लाइफलाइन के ही दिए कई कठिन सवालों के जवाब

KBC में 11 अगस्त 2022 को जहां कंटेस्टैंट श्रुति डागा ने 50 लाख रुपए जीतकर शानदार ज्ञान का अनुभव दिया वहीं सिंगरौली (MP) की डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ ने भी बिना लाइफलाइन के ही कई कठिन सवालों के जवा

KBC 2022 : डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ से पूछे गए प्रश्नों की सूची, बिना लाइफलाइन के ही दिए कई कठिन सवालों के जवाब
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

KBC 2022 : सोनी टीवी के लोकप्रिय कार्यक्रम "केबीसी" (kaun banega crorepati) में दर्शकों के लिए गुरुवार का दिन काफी खास रहा है। 11 अगस्त 2022 को जहां श्रुति डागा नाम की महिला कंटेस्टैंट ने 50 लाख रुपए जीतकर शानदार ज्ञान का अनुभव दिया, वहीं मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले की डिप्टी कलेक्टर संपदा सर्राफ ने भी गजब के आत्मविश्वास के साथ खेलकर सभी को प्रभावित किया। इसमें सबसे खास बात यह रही ही कि संपदा सर्राफ ने कई कठिन प्रश्नों  के जबाब बिना लाइफलाइन के मदद के ही दिए। जिस तरह से वह बेबाकी के साथ हर प्रश्न का जवाब दे रही थीं उससे अमिताभ बच्चन भी का काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि आप काफी ढीठ और नटखट स्वभाव की हैं। लाइफलाइन होने के बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं कर रहीं हैं।

11 अगस्त का केबीसी का शो में एसडीएम संपदा सर्राफ से जो प्रश्न पूछे गए हैं उनमें कुछ खास प्रश्नों को हम यहां  दे रहे हैं, जिससे आप समझ सकते हैं कि प्रश्न कितने कठिन व व्यापक थे।  प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को भी इन प्रश्नों से कुछ मदद मिल सकती है। आगे देखिए केबीसी में संपदा सर्राफ से पूछे गए प्रश्न और उनके जवाब-

प्रश्न - आलू, गाजर और अदरख की तस्वीर दिखाकर पूछा गया कि तीनों में कौन-एक समानता होती है?

जवाब - तीनों जमीन के अंदर उगते हैं।

प्रश्न - शादी के समय किस दूल्हा-दुल्हन  को कौन सा लेप लगाया जाता है ?

जवाब -  हल्दी

प्रश्न - इनमें किसे अंजनी  का  पुत्र  होने कारण अंज्नेय नाम से भी जाना जाता है?
विकल्प : A-कृष्ण, B-हनुमान, C- कर्ण  और D- भीष्म 

जवाब - हनुमान 

अगले प्रश्न में एक तस्वीर को पहचान कर जवाब देना था कि यह स्मारक कहां स्थिति है जिसका जवाब था -भोपाल। 

640000 रुपए का प्रश्न- साहिर लुधियानवी ने 1957 में मानव की किस तकनीकी उपलब्ध की तारीफ में लिखा, "मेरे अहद के हसीनो..." ?
विकल्प - A-प्रथम कम्प्यूटर, B-डीएनए डबल हेलिक्स, C- स्पुतनिक 1 का लॉन्च होना और D- पहला क्रेडिट कार्ड

जवाब - C- स्पुतनिक 1 का लॉन्च होना

1250000 रुपए का प्रश्न- किस देश के संविधान की प्रस्तावना We the people... से शुरू नहीं होती ?
विकल्प :
A- जांबिया, B-दक्षिण कोरिया, C- बांग्लादेश और D- फ्रांस

जवाब - D- फ्रांस

इस प्रश्न पर संपदा सर्राफ ने ऑडिएंस पोल वाली लाइफलाइन का इस्तेमाल किया लेकिन आडिएंस की वोटिंग भी भरोसे लायक नहीं थी। सभी विकल्पों को वोट  मिले थे जिसमें से ज्यादा 40 फीसदी विकल्प बी को वोट मिले। इस पर संपदा ने अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए एक और लाइफलाइन वीडियो कॉल अ फ्रेंड का इस्तेमाल किया और एक मित्र अपने क्षेत्र के आरटीओ से पूछा तो उन्होंने कहा कि वह कन्फर्म नहीं हैं लेकिन इसका जवाब A या C हो सकता है। अब भी संपदा को कोई सही जवाब नहीं मिला तो उन्होंने तीसरी लाइफलाइन 50:50 का इस्तेमाल किया किया जिसमें दो गलत विकल्पों के मिटने के बाद विकल्प C और D बचे। इस प्रश्न पर संपदा ने अपनी दिल की आवाज सुनते हुए विकल्प D- फ्रांस को चुना को बिल्कुल सही जवाब था।

2500000  लाख रुपए का प्रश्न- तेलंगाना का रामप्पा मंदिर, जो एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, इनमें से किससे अपना नाम प्राप्त करता है। 

विकल्प - A: एक राजा B: एक पंडित C: एक सेनापति D: एक मूर्तिकार। 

संपदा ने इस सवार का जवाब B. एक पंडित चुना जो गलत उत्तर था। इसका सही जवाब था  D: एक मूर्तिकार। 

लेकिन इस प्रश्न का जवाब पता न होते हुए भी उन्होंने गेम को आगे खेला और गलत उत्तर दे बैठीं।


आपको बता दें कि संपदा ने केबीसी शो में अमिताभ बच्चन को बताया कि उन्होंने अपनी मां से प्रेरित होकर एमपी पीसीएस की तैयारी की और पहले ही प्रयास में डीएसपी रैंक पा गई थीं। इसी दौरान उन्होंने दूसरा अटेम्प्ट दिया और राज्य में प्रथम रैंक प्राप्त कर एसडीएम बनीं। उन्होंने कहा कि जब मां ने सिविल सर्विस का महत्व बताया तभी से उनके मन में सिविल सर्वेंट बनने की ख्वाहिश थी। उन्होंने बताया कि बतौर डिप्टी कलेक्टर वह समाज में बहुत से लोगों की मदद कर सकती हैं। उन्होंने बताया कि उनके पति भोपाल में बतौर डीएसपी तैनात हैं। उनके परिवार में और भी कई लोग बड़े पदों पर हैं।

केबीसी शो के दौरान ही अमिताभ बच्चन ने उनकी अभिनेता सोनू सूद से भी बात कराई। सोनू सूद ने बताया कि संपदा ने किसी प्रकार से कोरोना काल में बहुत से लोगों की जान बचाने  में मदद की और पूरी तरह ऑक्सीजन से लेकर बेड तक उपलब्ध कराने में उनकी मदद की।

Virtual Counsellor