ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजेएसएससी परीक्षा : पर्चा लीक होने का आरोप, अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

जेएसएससी परीक्षा : पर्चा लीक होने का आरोप, अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

जेएसएससी की ओर आयोजित स्नातम स्तरीय परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक प्रश्न लीक पर्चा में हूबहू मिले। मामले में अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया। वहीं आयोग ने कहा है कि मामले की जांच के बाद एफआईआर दर्ज कराई

जेएसएससी परीक्षा : पर्चा लीक होने का आरोप, अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन
Alakha Singhवरीय संवाददाता,रांचीSun, 28 Jan 2024 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

JSSC Exam 2024 : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) की ओर से 10 वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (जेजीजीएलसीसीई) 2023 रविवार को संपन्न होने के बाद तुरंत ही विवाद में आ गई। राजधानी रांची सहित प्रदेश के सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों में रविवार को यह परीक्षा ली गई। परीक्षा के बाद रांची सहित कई जिलों से पर्चा लीक होने की शिकायत आने लगी। खासकर पेपर तीन प्रश्नों के लीक होने की शिकायत अभ्यर्थियों ने की। इसे लेकर रांची के मेन रोड स्थित स्टेट लाइब्रेरी के बाहर अभ्यर्थियों ने देर शाम प्रदर्शन भी किया। दूसरे जिलों में भी प्रदर्शन किया गया। अभ्यर्थियों का कहना था कि तीसरे सत्र में सामान्य ज्ञान/सामान्य अध्ययन के प्रश्न लीक हुए हैं, जिससे उनके भविष्य पर खतरा मंडराने लगा है। जेएसएससी के खिलाफ छात्रों ने नारेबाजी करते हुए कहा कि हमेशा ही परीक्षा से पहले झारखंड में गड़बड़ी होना नियति बन गई है। इस संबंध में जेएसएससी के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने का आग्रह करते हुए बताया कि पर्चा लीक होने की शिकायत मिली है। इसकी सत्यता की जांच की जाएगी। सही पाए जाने पर इस मामले में एफआईआर की जाएगी और फिर आगे की कार्रवाई होगी।

परीक्षा से तीन घंटे पहले कागज में मिले प्रश्न-उत्तर : 
अभ्यर्थियों का कहना था कि सामान्य ज्ञान/सामान्य अध्ययन विषय की परीक्षा से तीन घंटे पहले ही पर्चा लीक हो गया था। कागज पर लगभग 70 प्रश्न और उसके उत्तर लिखे हुए थे। सभी का कहना था कि जब परीक्षा के बाद पर्चा से प्रश्न को मिलान किया गया तो 70 से 80 फीसदी तक उत्तर सही पाया गया। अभ्यर्थियों का कहना था कि पेपर तीन में 150 प्रश्न पूछे गए, जिसमें झारखंड से 40, गणित से 20, रिजनिंग से 20, जीके/जीएस से 30, विज्ञान से 20 और कंप्यूटर से 20 प्रश्न पूछे गए। जो पर्चा लीक हुआ उसमें सभी हिस्से को मिलाकर 50 प्रतिशत से अधिक के प्रश्न और उसके जवाब पहले ही लीक हो गए थे। 

Virtual Counsellor