ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJSSC Constable : झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर दिए गए ये तर्क, सुनवाई 29 को

JSSC Constable : झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर दिए गए ये तर्क, सुनवाई 29 को

झारखंड कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्रसीमा में छूट के लिए दायर याचिका पर हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 29 फरवरी को होगी। याचिका में कहा गया है कि नियुक्ति के लिए उम्र सीमा की गणना 2016 से होनी चाहिए।

JSSC Constable : झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर दिए गए ये तर्क, सुनवाई 29 को
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,रांचीFri, 23 Feb 2024 07:55 AM
ऐप पर पढ़ें

JSSC Constable Vacancy : जेएसएससी झारखंड पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए जारी विज्ञापन में उम्रसीमा में छूट के लिए दायर याचिका पर हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 29 फरवरी को होगी। इस संबंध में मोहित कुमार, पंकज सिंह समेत तीन लोगों की ओर से याचिकाएं दायर की गई हैं। याचिका में कहा गया है कि नियुक्ति के लिए उम्र सीमा की गणना वर्ष 2019 निर्धारित की गई है, जिसे वर्ष 2016 किया जाना चाहिए। राज्य सरकार ने जो विज्ञापन जारी किया है, उसमें वर्ष 2015 से रिक्त पदों पर नियुक्ति की बात कही गई। ऐसे में इस उम्र सीमा का निर्धारण वर्ष 2016 होनी चाहिए, लेकिन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जो विज्ञापन निकला गया है, उसमें उम्र सीमा वर्ष 2019 कर दिया गया है।

 झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने सिपाहियों के 4919 रिक्त पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया है। कुल वैकेंसी में रेगुलर के 3799 पद हैं  और बैकलॉग में 1120 पद। इस भर्ती में होमगार्ड अभ्यर्थियों को कोटा मिलेगा। भर्ती के लिए 21 फरवरी आवेदन की अंतिम तिथि थी। फीस भरने की अंतिम तिथि 23 फरवरी है। फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करने की  अंतिम तिथि 25 फरवरी है। आवेदन में संशोधन 26 फरवरी से 28 फरवरी के बीच कर सकेंगे। 

चयन कैसे होगा
फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा। सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा जो सिर्फ क्वालिफाइंग होगा। सिर्फ पास होना जरूरी होगा। मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जुड़ेंगे। इसमें पास अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट होगा। मेडिकल में पास अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें दो पत्र होंगे। हर प्रश्न तीन तीन अंक का होगा। सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। पहला पत्र क्षेत्रीय जनजातीय भाषा ज्ञान का होगा। दूसरा पत्र हिंदी भाषा, न्यूमेरिकल, सामान्य ज्ञान के सवालों पर होगा। 

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 60 मिनट में 10 किमी दौड़ना होगा। वहीं महिलाओं को  30 मिनट में 5 किमी दौड़ना होगा।

फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर आरक्षण को ध्यान में रखकर बनेगी। लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

Virtual Counsellor