ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJoSAA ने NIT और IIT के साथ अन्य संस्थानों में एडमिशन के लिए जारी किया सीट मैट्रिक्स

JoSAA ने NIT और IIT के साथ अन्य संस्थानों में एडमिशन के लिए जारी किया सीट मैट्रिक्स

ज्वाइंट सीट एलॉकेशन अथॉरिटी (जोसा) की काउंसलिंग प्रक्रिया गुरुवार देर रात समाप्त हो गयी। इसके साथ ही जोसा ने एनआईटी और आईआईटी के साथ अन्य संस्थानों में नामांकन के लिए सीट मैट्रिक्स जारी कर दिया है।...

JoSAA ने NIT और IIT के साथ अन्य संस्थानों में एडमिशन के लिए जारी किया सीट मैट्रिक्स
वरीय संवाददाता,नई दिल्लीFri, 16 Oct 2020 09:43 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्वाइंट सीट एलॉकेशन अथॉरिटी (जोसा) की काउंसलिंग प्रक्रिया गुरुवार देर रात समाप्त हो गयी। इसके साथ ही जोसा ने एनआईटी और आईआईटी के साथ अन्य संस्थानों में नामांकन के लिए सीट मैट्रिक्स जारी कर दिया है। एनआईटी में इस बार बढ़ी हुई 813 सीटों पर नामांकन होगा। एनआईटी के छह विभागों में बढ़ी सीटों पर नामांकन होगा।   

वहीं, आईआईटी पटना के छह विभागों के 427 सीटों पर नामांकन होगा। एनआईटी पटना के 813 सीटों में से लड़कियों के लिए 140 सीटें आरक्षित हैं। छात्र संस्थान और संस्थान में उपलब्ध सीटों की जानकारी जोसा की आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं। जोसा ने ब्रांचवार भी सीटों की उपलब्धता जारी की है। जोसा ने कहा है कि तय की गयी सीटों पर ही नामांकन के लिए काउंसलिंग होगी। पहले राउंड की लिस्ट 17 अक्टूबर सुबह 10 बजे जारी होगी। इसके बाद एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। फस्र्ट राउंड के तहत नामांकन प्रक्रिया 17 से 19 अक्टूबर तक होगी। 19 तक छात्रों को फीस पेमेंट व डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसके लिए छात्र एनआईटी पटना, आईआईटी पटना और भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में बने हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं। फस्र्ट राउंड के बाद 21 अक्टूबर को सेकेंड राउंड का नामांकन लिस्ट जारी किया जायेगा। 

तैयारी
- छात्राओं की सीटों पर तीन प्रतिशत का हुआ इजाफा 
- आईआईअी बीटेक में 66, एनआईटी बीटेक में 39 सीटें बढ़ी

20 प्रतिशत सीटों पर लड़कियां
आईआईटी पटना और एनआईटी पटना में इस वर्ष सीटों की संख्या बढ़ गयी है। इस वर्ष आईआईटी पटना में बीटेक में 66 सीटें बढ़ायी गयी हैं। इससे पहले आईआईटी में बीटेक की 361 सीटें थी, वहीं, 2018 में आईआईटी पटना में बीटेक की 225 सीटें थी। लगातार आईआईटी पटना में बीटेक में सीटों की संख्या बढ़ायी जा रही हैं। वहीं, एनआईटी पटना के सभी ब्रांच को मिलाकर 15 प्रतिशत सीटें बढ़ी हैं। इसके साथ छात्राओं की सीटों पर भी तीन प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें