ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJoSAA : इस IIT में पिछले साल बेस्ट रैंक 1389 ने लिया था एडमिशन, जानें क्या रही थी क्लोजिंग रैंक

JoSAA : इस IIT में पिछले साल बेस्ट रैंक 1389 ने लिया था एडमिशन, जानें क्या रही थी क्लोजिंग रैंक

JoSAA Counselling : आईआईटी धनबाद समेत देश के 23 आईआईटी, एनआईटी समेत अन्य विशिष्ट संस्थानों में एडमिशन का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया। जोसा ने पहले चरण के लिए सीटें आवंटित कर दी है।

JoSAA : इस IIT में पिछले साल बेस्ट रैंक 1389 ने लिया था एडमिशन, जानें क्या रही थी क्लोजिंग रैंक
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,धनबादSat, 01 Jul 2023 12:12 PM
ऐप पर पढ़ें

JoSAA Counselling : आईआईटी धनबाद समेत देश के 23 आईआईटी, एनआईटी समेत अन्य विशिष्ट संस्थानों में एडमिशन का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया। शुक्रवार को जोसा (ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी) ने पहले चरण के लिए सीटें आवंटित कर दी है। आईआईटी धनबाद में 1125 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। चयनित छात्र-छात्राओं को चार जुलाई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग, फी पेमेंट, डाक्यूमेंट अपलोड समेत अन्य प्रक्रिया पूरी करनी होगी। खाली सीटों के लिए छह जुलाई को सेकंड राउंड सीट आवंटित की जाएगी। इसी तरह से छह राउंड तक सीटें आवंटित कर आईआईटी की सभी सीटें भरी जाएंगी। 

28 जुलाई तक नामांकन का फाइनल राउंड चलेगा। उसके बाद अगस्त में नामांकित छात्र-छात्राएं अपने-अपने संस्थान में आकर फिजिकल रिपोर्टिंग करेंगे। महत्वपूर्ण यह है कि आईआईटी धनबाद की नजरें मेधवी छात्र-छात्राओं पर है। 600 रैंक में से आवेदन करने वाले पांच टॉप छात्र-छात्राओं की पढ़ाई आईआईटी आईएसएम में निशुल्क कराई जाएगी। आईआईटी धनबाद की ओर से जेईई एडवांस के मेधावी छात्र-छात्राओं को आकर्षित करने के लिए पिछले दिनों ओपेन फोरम का आयोजन किया गया। निदेशक प्रो. राजीव शेखर, उपनिदेशक प्रो. धीरज कुमार समेत डीन ने छात्र-छात्राओं को आईआईटी धनबाद के बारे में बताया।

धनबाद में वर्ष 2022 में बेस्ट रैंक 1389 ने लिया था नामांकन
जानकारों का कहना है कि वर्ष 2022 में आईआईटी धनबाद में बेस्ट रैंकर 1389 ने आईआईटी धनबाद में नामांकन लिया था। वहीं संस्थान में 23479 रैंक (क्लोजिंग) तक के छात्रा को नामांकन मिला था। संस्थान का प्रयास है कि आईआईटी धनबाद में जेईई एडवांस के मेधावी छात्र-छात्राएं नामांकन लें। इसके लिए प्रचार प्रसार से लेकर अन्य प्रयास किए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें