ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJOSAA Counselling 2023:पटना आईआईटी में 582 व एनआईटी में 944 सीटों पर दाखिला

JOSAA Counselling 2023:पटना आईआईटी में 582 व एनआईटी में 944 सीटों पर दाखिला

JEE Advanced 2023: देश के आईआईटी व एनआईटी सहित पटना आईआईटी और एनआईटी में (जीएफटीआई) की 55 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस बार आईआईटी पटना के 582 व एनआईट

JOSAA Counselling 2023:पटना आईआईटी में 582 व एनआईटी में 944 सीटों पर दाखिला
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,पटनाFri, 09 Jun 2023 09:33 AM
ऐप पर पढ़ें

JEE Advanced 2023: देश के आईआईटी व एनआईटी सहित पटना आईआईटी और एनआईटी में (जीएफटीआई) की 55 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस बार आईआईटी पटना के 582 व एनआईटी पटना के 944 सीटों पर सीटों पर नामांकन होना है। दोनों संस्थानों में सुपर न्यूमेरिकल के तहत लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी। छात्र एनआईटी पटना के आठ ड्यूल डिग्री कोर्स में भी नामांकन ले सकते हैं।

एनआईटी पटना में अलग-अलग फील्ड में सुपर स्पेशलिस्ट की पढ़ाई 2022 में ही शुरू की गयी थी। एनआईटी पटना में आठ डॺूल डिग्री ब्रांच में नामांकन होगा। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में डेटा साइंस और साइबर सुरक्षा के लिए अलग-अलग डिपार्टमेंट तैयार किया गया है। वहीं, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कॉम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में माइक्रोइलेक्ट्रोनिक्स एंड वीएलएसआइ सिस्टम डिजाइन कोर्स को शामिल कर अलग डिपार्टमेंट बनाया गया है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पावर सिस्टम इंजीनियरिंग को जोड़ा गया है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मैन्युफैक्चरिंग एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग को शामिल कर नया डिपार्टमेंट बनाया गया है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मैन्युफैक्चरिंग एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग को शामिल किया गया है। सिविल इंजीनियरिंग में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट को शामिल कर स्पेशलिस्ट तैयार करने की योजना एनआईटी पटना की है। इसके साथ-साथ मटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी का भी नया डिपार्टमेंट तैयार किया गया है। अभी तक एनआईटी पटना में बीटेक की छह ब्रांच है, जिसमें सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा मैकेनिकल शामिल है।

Virtual Counsellor