DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  Join Indian Army Bharti 2021: एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत सेना में नौकरी का शानदार मौका
करियर

Join Indian Army Bharti 2021: एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत सेना में नौकरी का शानदार मौका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Fri, 18 Jun 2021 07:46 PM
Join Indian Army Bharti 2021: एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत सेना में नौकरी का शानदार मौका

Join Indian Army Bharti 2021: नेशन कैडेट कोर (NCC) कर चुके युवाओं के लिए सेना में एनसीसी स्पेशल एंट्री के तहत नौकरी पाने का शानदार मौका है। सेना भर्ती की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर एनसीसी सर्टिफिकेट के साथ अन्य जरूरी योग्यताएं रखने वाले अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। सेना भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार, शॉट सर्विस कमिशन (NT) के तहत शुरू होने जा रहे 50वें के लिए अविवाहित पुरुष या महिला अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

यह भर्ती स्पेशली एनसीसी 'सी' सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए है। आर्मी एसएससी का एनसीसी स्पेशल एंट्री 50वां कोर्स अक्टूबर 2021 से शुरू होगा।

योग्यता और आवेदन शर्तें - 
आयु सीमा - 19 से 25 वर्ष (आवेदन का जन्म 2 जुलाई 1996 से 01 जुलाई 2002 के बीच हुआ हो), आयु की गणना 1 जुलाई 2021 को की जाएगी। 10वीं परीक्षा की सर्टिफिकेट में दर्ज डेट ऑफ बर्थ ही जन्मतिथि दस्तावेज के रूप में मान्य होगी।


शैक्षिक योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री 50 फीसदी अंकों के साथ होना चाहिए। इंटरव्यू में चयन होने पर डिग्री दिखानी होगी। साक्षात्कार के दौरान यदि अभ्यर्थी में  यह योग्यता नहीं मिलती तो उसका चयन रद्द माना जाएगा।

एनसीसी में सेवा - अभ्यर्थी को एनसीसी में न्यूनतम 2-3 साल एनसीसी सीनियर डिविजन/विंग में सेवा दी होनी चाहिए। 

ग्रेड : एनसीसी 'सी' सर्टिफिकेट परीक्षा में अभ्यर्थी को कम से कम बी ग्रेड होना चाहिए।

रिक्तियों की संख्या -
एनसीसी पुरुष - 50
एनसीसी महिला - 05

नियुक्ति अवधि - शॉर्ट सर्विस कमिशन द्वारा चयनित अभ्यर्थी को 14 साल की सेवा के लिए नियुक्त किया जाएगा। और अधिक सेवा देने के इच्छुक अभ्यर्थियों का सेवाकाल बढ़ाया भी जा सकता है। इससे पहले अभ्यर्थी को 6 माह के प्रोबेशन पीरियड में सेवा ली जाएगी। 

सेना के शॉर्ट सविस कमिशन के जरिए हो रही इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक एनसीसी उम्मीदवारों को सलाह है कि आवेदन करने से पूर्व सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर पूरा भर्ती नोटिफिकेशन पढ़ लें।

यहां देख NCC Special Entry भर्ती का नोटिफिकेशन -

Short Service Commission NCC (Spl) Entry Men 

Short Service Commission NCC (Spl) Entry Women

संबंधित खबरें