DA Image
26 जनवरी, 2021|4:35|IST

अगली स्टोरी

Jobs In 2021 : वर्क फ्रॉम होम के चलन से अब बढ़ेंगी इस तरह की नौकरियां

hindustan jobs

कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लगाये जाने के बाद 2020 में घर से काम करने की व्यवस्था की सफलता इस साल हाइब्रिड कार्यबल को अल्पकालिक नौकरियों को बढ़ावा देगी। एक अध्ययन में यह कहा गया है।
रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट साइकी के अध्ययन '2021 प्रतिभा प्रौद्योगिकी परिदृश्य के अनुसार, ''2020 में अनुभवी लोगों की नौकरियां जाने और रोजगार बाजार में नये लोगों (स्नातकों) के आने से अल्पकालिक रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। इससे लागत के संदर्भ में विविधता, समावेश और कारोबारी दवाब को बढ़ावा मिलेगा।''

अध्ययन में कहा गया कि काम करने की अवधि खुद से तय करने से रोजगार में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी। इससे भविष्य में नेतृत्व की भूमिका में भी महिलाओं की संख्या बढ़ेगी।

यह अध्ययन 100 से अधिक सी-सूट व मानव संसाधन कार्यकारियों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है। ये कार्यकारी 100 से अधिक संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनसे सर्वेक्षणों, सोशल मीडिया इनपुट, साक्षात्कारों व पैनल विर्मशों के जरिये जानकारियां जुटायी गयीं।
    
सर्वेक्षण के अनुसार, 20 प्रतिशत कार्यकारियों ने कहा कि नियुक्तियां बाहरी वेंडरों, एचआर परामर्शदाताओं व एजेंसियों के माध्यम से की जायेंगी। वहीं 80 प्रतिशत ने कहा कि वे आंतरिक नियुक्तियों को तरजीह देंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jobs In 2021 : work from home Remote working to boost hybrid workforce gig economy in 2021: Study