ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरजवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने PG प्रवेश के लिए चुना CUET का ऑप्शन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने PG प्रवेश के लिए चुना CUET का ऑप्शन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से पोस्टग्रेजुएट और एडवांस्ड डिप्लोमा ऑफ प्रोफिएंसी प्रोग्राम में प्रवेश लिया जाएगा। वि

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने PG प्रवेश के लिए चुना CUET का ऑप्शन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 20 May 2022 05:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के माध्यम से पोस्टग्रेजुएट और एडवांस्ड डिप्लोमा ऑफ प्रोफिएंसी प्रोग्राम में प्रवेश लिया जाएगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा इस साल से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए भी CUET शुरू करने का फैसला करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि,  "प्रवेश परीक्षा (CUET) PG-2022 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। पात्रता मानदंड और PG और ADOP कोर्सेज से संबंधित अन्य विवरण (शैक्षणिक सत्र 2022-23) का उल्लेख JNU ई-प्रोस्पेक्टस में किया गया है। ई -प्रोस्पेक्टस jnu.ac.in पर उपलब्ध है,"

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने गुरुवार को कहा था कि पीजी प्रवेश के लिए CUET भी 2022 शैक्षणिक सत्र से पेश किया जाएगा।

"परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी और आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होगी और 18 जून को समाप्त होगी। एनटीए शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 42 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए पीजी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

यूजीसी ने गुरुवार को यूजीसी की घोषणा के हफ्तों बाद घोषणा की कि CUET स्कोर, न कि कक्षा 12वीं के स्कोर, 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अनिवार्य होंगे और केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं। CUET-UG के लिए अब तक 10.46 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन कराया है। CUET-UG के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 मई है।

 

CUET UG के लिए आवेदन की तारीख

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अब 22 मई शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई थी।

- डायरेक्ट आवेदन करने के लिए .यहां करें क्लिक

- यहां देखें नोटिफिकेशन

epaper