DA Image
1 जून, 2020|10:10|IST

अगली स्टोरी

JNU Admission 2019: NTA लेगा परीक्षा, रिजल्ट देगी दूसरी एजेंसी, उठे सवाल

JNU Campus

JNU Admission 2019: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल तक ऑनलाइन पंजीकरण होगा। विश्वविद्यालय इस बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला लेगा। इसके लिए प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को दी गई है, जबकि परीक्षा परिणाम देने की जिम्मेदारी किसी दूसरी एजेंसी को दी गई है। इसे लेकर जेएनयू छात्रसंघ ने गंभीर सवाल खड़े किए हैं। 

ज्ञात हो कि बीते 3 अप्रैल को हुई जेएनयू की कार्यकारी परिषद की बैठक में यह मुद्दा सामने आया था। बैठक में चर्चा की गई कि एनटीए ने परीक्षा परिणाम निकालने के टेंडर देने से मना कर दिया है। इसके अलावा एनटीए ने जेआरएफ नेट क्वालीफाइड अभ्यर्थियों के पंजीकरण से भी मना कर दिया है। यह काम किसी अन्य एजेंसी को देने के लिए कुलपति ने एक समिति बनाई थी। इस समिति ने भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) से इसके लिए बात की, क्योंकि अब इसके लिए उपयुक्त समय नहीं बचा था। लेकिन उसने भी इसके लिए मना कर दिया। जेआरएफ के लिए पंजीकरण भी जल्दी शुरू करना था। इन सभी कारणों को को देखते हुए समिति ने यह जिम्मेदारी एक दूसरी कंपनी को दे दी है। यह कंपनी प्रति आवेदन 20 रुपये 75 पैसे जीएसटी जोड़कर लेगी।

UPSC ने ज्वॉइंट सेक्रेटरी पद के लिए प्राइवेट सेक्टर से चुने 9 एक्सपर्ट

जेएनयू छात्रसंघ ने पूछा, एक साथ क्यों नहीं लिया गया फैसला .
जेएनयू छात्रसंघ ने प्रशासन के इस फैसले को ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की शुचिता पर हमला बताया है। छात्रसंघ अध्यक्ष एनसाईं बालाजी ने कहा कि प्रशासन ने जब ऑनलाइन परीक्षा कराने की जिम्मेदारी एनटीए को दी, ठीक उसी वक्त परिणामों की जिम्मेदारी क्यों नहीं तय की गई। किस कंपनी को जेआरएफ के पंजीकरण और परिणाम निकालने की जिम्मेदारी दे रहे हैं, इसके लिए स्टैंडिंग कमेटी ऑफ एडमिशन में कोई चर्चा क्यों नहीं की गई। कुलपति ने अपनी तरफ से समिति बनाकर तानाशाही ढंग से यह फैसला ले लिया। सबसे अहम सवाल यह है कि छात्र हित के किसी मुद्दे पर हुई बैठक में जेएनयू प्रशासन ने कभी छात्रसंघ को शामिल ही नहीं किया। इस बारे में दिल्ली हाईकोर्ट ने भी जेएनयू प्रशासन को स्पष्ट किया था कि यदि छात्रों से जुड़े किसी मामले में वे फैसला ले रहे हैं तो उन बैठकों में छात्रसंघ के प्रतिनिधि को जरूर रखा जाए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JNU Admission 2019: NTA will organise exam result will declared another agency