DA Image
30 मार्च, 2021|2:17|IST

अगली स्टोरी

JMI : पर्यावरण विज्ञान में परास्नातक और पीएचडी कोर्स शुरू करेगा जामिया

जामिया मिल्लिया इस्लामिया अब पर्यावरण विज्ञान शिक्षा का भी केंद्र बनेगा।जिसके तहत जामिया में आगामी सत्र से पर्यावरण अध्ययन विभाग काम करना शुरू कर देगा। इस विभाग के अधीन जामिया पर्यावरण विज्ञान से परास्नातक और पीएचडी पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है।

एमएससी पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन पाठ्यक्रम शुरू होगा
 जामिया पर्यावरण अध्ययन विभाग के प्रमुख डा कफील अहमद के मुताबिक विभाग के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जल्द ही शिक्षकोें की नियुक्तियां पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही आगामी शैक्षणिक सत्र से हम इस विभाग के अधीन एमएससी पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन पाठयक्रम शुरू करने जा रहा है। यह पाठ्यक्रम परास्नातक में पयर्वरण विज्ञान के चल रहे अन्य पाठ्यक्रमों से अलग है। इसे रोजगार प्रदान करने वाला पाठ्यक्रम बनाने की पूरी कोशिश की गई हैं। जिसके तहत इस पाठ्यक्रम से डिग्री लेने वाले छात्र पर्यावरण और प्रदूषण से जुड़ी सभी बड़ी और संस्थाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।इसके साथ ही साल के अंत तक पर्यावरण विज्ञान से पीएचडी भी जामिया में शुरू जो जाएगी।

प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा दाखिला
जामिया पर्यावरण अध्ययन विभाग के प्रमुख डा कफील अहमद के मुताबिक एमएससी पर्यावरण विज्ञान और प्रबंधन पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए 40 सीटें रखी गई हैं। जिसमें से 20 सीटें नियमित तो 20 सीटें सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित होंगी। नियमित सीटों से दाखिला वाली सीटों की सालाना फीस 8 हजार और सेल्फ फाइनेंस मोड वाली सीटों की सालाना फीस 45 हजार निर्धारित की गई है। इस पाठ्यक्रम में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। दाखिला के लिए विज्ञान विषयों से बीएससी और इंजनीयरिंग पास छात्र आवेदन कर सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:JMI : Jamia Millia Islamia will offer pg post graduate and phd course in Environmental Science