ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJMI : जामिया में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, BTech में JEE Main और BDS में NEET से होगा एडमिशन

JMI : जामिया में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, BTech में JEE Main और BDS में NEET से होगा एडमिशन

जामिया मिल्लिया में पीएचडी छोड़ बाकी विषयों में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जामिया प्रशासन ने सत्र 2024-25 के लिए अपना प्रास्पेक्टस ऑनलाइन जारी कर दिया है। बीटेक में दाखिला जेईई मेन से होगा।

JMI : जामिया में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, BTech में JEE Main और BDS में NEET से होगा एडमिशन
Pankaj Vijayहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 03:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पीएचडी छोड़ बाकी विषयों में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जामिया प्रशासन ने सत्र 2024-25 के लिए अपना प्रास्पेक्टस ऑनलाइन जारी कर दिया है। जामिया में अपने प्रास्पेक्टस में दाखिला संबंधी विस्तृत जानकारी साझा की है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च है।  योग्य उम्मीदवारों को जामिया में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर आवेदन जमा करना होगा। छात्र शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा कर सकते हैं। पात्रता मानदंड, प्रवेश परीक्षा, पाठ्यक्रम, शुल्क संरचना और बहुत कुछ के बारे में अन्य विवरण जेएमआई प्रॉस्पेक्टस 2024 में उपलब्ध हैं। पीएचडी की अधिसूचना अलग से जारी होगी।

जामिया प्रशासन का कहना है कि एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, रिसर्च सेंटर फार मैनेजमेंट,स्टडीज, सेंटर फार साइकोथेरेपी एंड रिहैबिलिटेशन साइंस, फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर एंड एकिस्टिक (बीआर्क को छोड़कर), फैकल्टी ऑफ एजुकेशन, फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (बीटेक को छोड़कर), फैकल्टी ऑफ लॉ का आवेदन शुल्क 700 रुपए है। इसके अलावा अन्य विषयों सेंटर, बीटेक और बीआर्क के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए निर्धारित किए गए हैं। 

महत्वपूर्ण तिथियां
-20 फरवरी से 30 मार्च तक आवेदन
-4 अप्रैल से 10 अप्रैल तक फार्म संशोधित करने का मौका 
-छात्रों को 15 अप्रैल से प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होंगे
-25 अप्रैल से प्रवेश परीक्षाएं शुरू होंगी
-31 अक्टूबर तक अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम जमा कर सकते हैं

अहम बातें
- उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराते समय इस बात का ध्यान रखें कि प्रति प्रोग्राम या प्रोग्राम के एक ग्रुप (जिसके लिए कंबाइंड एंट्रेंस होना हो) के लिए केवल एक ही फॉर्म भरा जाएगा। अगर एक से ज्यादा आवेदन करेंगे तो एप्लिकेशन फॉर्म पूरी तरह रिजेक्ट हो जाएगा।
- बीटेक में दाखिला जेईई मेन से होगा।
- बीआर्क में दाखिला नाटा की फाइनल रैंकिंग से होगा। 
- बीडीएस में एडमिशन नीट 2024 स्कोर से होगा। 
- जेएमआई के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए कई एंट्रेंस एग्जाम्स के मार्क्स मान्य होते हैं जैसे सीयूईटी, जेईई मेन और दूसरे राष्ट्रीय स्तर के एंट्रेंस एग्जाम। ये कोर्स पर निर्भर करता है कि किस कोर्स में किस एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर सिलेक्शन होगा। वहीं कुछ कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा कराती है। राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के आधार पर जिन कोर्सेस में एडमिशन होगा, उनके रिजल्ट आने के 10 दिन बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी।

आईपी यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स इंजुरी में पीएचडी होगी
दिल्ली का गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआइयू) स्पोर्ट्स इंजुरी विषय में पीएचडी कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इस आगामी शैक्षणिक सत्र से इसमें प्रवेश शुरू हो जाएंगे। वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज के स्पोर्ट्स इंजुरी सेंटर से छात्रों की पीएचडी पूरी होगी। जीजीएसआइयू की अप्रैल में आयोजित प्रवेश परीक्षा के जरिये इसमें प्रवेश होगा। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 मार्च तक चलेगी। शुरुआत में कार्यक्रम में तीन सीटें रखी गई हैं। राजधानी में यह स्पोर्ट्स इंजुरी में पीएचडी का पहला कार्यक्रम है। पीएचडी कार्यक्रम के लिए वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज के स्पोर्ट्स इंजुरी विभाग के डायरेक्टर प्रोफेसर देवेंदर सिंह को गाइड नियुक्त किया गया है। प्रो. सिंह ने कहा, नेशनल स्कूल एग्जामिनेशन स्पोर्ट्स मेडिसिन में कोर्स कराता है। स्पोर्ट्स इंजुरी में पीएचडी का यह अपने तरह का पहला कार्यक्रम है। इसमें लिगामेंट और दूसरी समस्याओं से संबंधित विषयों पर विशेषज्ञता दी जाएगी। इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के स्कूल आफ मेडिकल साइंसेज के डीन प्रो. यतीश अग्रवाल ने बताया कि एमएस आर्थोपेडिक्स के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन्होंने स्पोर्ट्स इंजुरी में एमए किया है, वे ही आवेदन कर पाएंगे। शोध का नया विषय है, इसमें करियर की काफी संभावनाएं हैं। जो सरकारी सेवाओं में हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन किए जा सकते हैं। इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए परीक्षा 27 अप्रैल से 14 मई तक आयोजित होगी। नेट क्वालिफाई कर चुके अभ्यर्थी या जिन्हें परीक्षा से छूट है, वे सभी 15 अप्रैल तक डीन कार्यालय में अपने दस्तावेज जमा करा सकते हैं। इसमें प्रवेश के लिए एमएस में 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है
 

Virtual Counsellor