ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJharkhand para teacher vacancy: सहायक अध्यापकों को एक साल बाद भी आकलन परीक्षा का इंतजार

Jharkhand para teacher vacancy: सहायक अध्यापकों को एक साल बाद भी आकलन परीक्षा का इंतजार

Jharkhand para teacher vacancy Update: जनवरी 2022 में ही शुरू होनी थी वेतनमान के लिए बैठक, जो नही हुई। बजट सत्र के बाद ही वेतनमान को लेकर मुख्यमंत्री को लेना था फैसला।

Jharkhand para teacher vacancy: सहायक अध्यापकों को एक साल बाद भी आकलन परीक्षा का इंतजार
Saumya Tiwariहिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीMon, 06 Feb 2023 06:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) की आकलन परीक्षा एक साल बाद भी नहीं हो सकी है। अभी भी इसके लिए आवेदन भरे जा रहे हैं। 10 फरवरी तक आवेदन करने की आखिरी तारीख है। वेतनमान को लेकर 2022 के बजट सत्र के बाद राज्य सरकार को निर्णय लेना था, लेकिन इसी माह के अंत से 2023 का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन अब तक इस पर एक भी बैठक नहीं हुई।

पारा शिक्षक इस पर फिर से गोलबंद हो रहे हैं और आंदोलन की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। राज्य के करीब 61 हजार पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच की प्रक्रिया ही अप्रैल 2022 से शुरू हुई, जो अब भी जारी है। अभी भी सभी पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच नहीं हो सकी है। इस वजह से आकलन परीक्षा के लिए पारा शिक्षक आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

आकलन परीक्षा के बाद 10 फीसदी बढ़ना है मानदेय झारखंड के सभी 61 हजार पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच चल रही है, लेकिन इनमें 14 हजार टेट पास पारा शिक्षकों को आकलन परीक्षा नहीं देनी होगी। बिना टेट वाले प्रशिक्षित 47 हजार पारा शिक्षक ही आकलन परीक्षा में बैठेंगे। पास करने पर उनके मानदेय में 10 फीसदी की वृद्धि की जाएगी। एक जनवरी 2022 से टेट पास पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसदी और बाकि पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। अब अगर आकलन परीक्षा में पास करते हैं तो उस समय के मानदेय के आधार पर 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी।

आवेदन करने की तारीख चार बार बढ़ाई जा चुकी है

आवेदन करने की तारीख चार बार बढ़ाई जा चुकी है। 10 फरवरी तक भी सौ फीसदी पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट जांच की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, इसकी संभावना कम नजर आ रही है। दिसंबर 2021 में पारा शिक्षकों की शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव से हुई वार्ता में स्पष्ट किया गया था कि तीन माह में आकलन परीक्षा ले ली जाएगी, लेकिन पूरा 2022 गुजर गया, लेकिन अभी भी परीक्षा कब होगी इसमें असमंजस है। बैठक में यह भी तय किया गया कि वेतनमान के समतुल्य मानदेय के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में बैठक होगी और 2022 के बजट सत्र के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से वार्ता कर इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। बावजूद इसके वेतनमान को लेकर कोई बैठक नहीं हो पाई है।

आकलन परीक्षा में देरी हुई है। इससे सहायक अध्यापक 10 फीसदी मानदेय के लाभ से वंचित हुए हैं। आकलन परीक्षा के लिए अभी भी सभी पारा शिक्षकों के सर्टिफिकेट की जांच नहीं हो पाई है। ऐसे पारा शिक्षकों को भी आवेदन करने का मौका मिले। बाद में जांच के बाद सर्टिफिकेट जाली पाए जाने पर कार्रवाई हो।

- संजय दूबे, राज्य कार्यकारिणी सदस्य, एकीकृत सहायक अध्यापक संघर्ष मोर्चा

Virtual Counsellor