ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरझारखंड: ITI में होगी ऑनलाइन परीक्षा, जानें कब से लागू होगा ये नियम

झारखंड: ITI में होगी ऑनलाइन परीक्षा, जानें कब से लागू होगा ये नियम

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई ) में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को अब ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। वर्तमान सत्र 2018-19 में नामांकन लेने वाले ऐसे छात्र-छात्राएं जुलाई-अगस्त 2019 में ऑनलाइन...

झारखंड: ITI में होगी ऑनलाइन परीक्षा, जानें कब से लागू होगा ये नियम
धनबाद। मुख्य संवाददाताTue, 23 Oct 2018 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई ) में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को अब ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। वर्तमान सत्र 2018-19 में नामांकन लेने वाले ऐसे छात्र-छात्राएं जुलाई-अगस्त 2019 में ऑनलाइन एग्जाम देंगे। रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इस संबंध में तैयारी शुरू कर दी है। पिछले दिनों दिल्ली में हुई महत्वपूर्ण बैठक में झारखंड प्राइवेट आईटीआई एसोसिएशन के महासचिव कुमार देव रंजन व अन्य शामिल हुए। बैठक में इस संबंध में घोषणा करते हुए विस्तृत प्रजेंटेशन दिया गया। 

बताते चलें कि पिछले दिनों ही आईटीआई में सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की घोषणा की गई थी। यानी कि अब छह महीने में परीक्षा नहीं होगी। आईटीआई में वार्षिक परीक्षा सिस्टम को शुरू करने की घोषणा की गई है। मामले में महासचिव कुमार रंजन देव ने कहा कि सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कर एनुअल सिस्टम शुरू कर दिया गया है। अब ऑनलाइन एग्जाम को शुरू करना भी छात्रों के लिए बेहतर कदम है। एजेंसी का चयन एनसीवीटी की ओर से किया जा रहा है। धनबाद में 44 समेत झारखंड में 273 आईटीआई संचालित हैं। इनमें 33,149 सीटें है। इस वर्ष धनबाद में 6300 सीट के मुकाबले 5400 नामांकन हुए हैं। ऑनलाइन एग्जाम होने से छात्रों में स्किल पावर बढ़ेगा। 

जानकारों का कहना है कि छात्रों की पढ़ाई का पैटर्न पूर्व की तरह ही होगा। परीक्षा व मूल्यांकन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। ऑनलाइन एग्जाम की प्रक्रिया शुरू होने पर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को अब हाईटेक किया जाएगा। संस्थानों में कंप्यूटर रूम है। लेकिन इसे और बेहतर रूप प्रदान किया जाएगा। सभी आईटीआई को मुख्यालय से विस्तृत मार्गदर्शन मिलने का इंतजार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें