jharkhand jpsc to organise combined exam for civil services - JPSC इस बार लेगा सिविल सर्विसेज की संयुक्त परीक्षा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JPSC इस बार लेगा सिविल सर्विसेज की संयुक्त परीक्षा

 jpsc recruitment 2019 - apply online for 262 assistant professor posts

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) इस बार संयुक्त सिविल सर्विसेज की परीक्षा आयोजित करेगा। अभी तक के सारे बैकलॉग पर नियुक्ति निकाली जाएगी। करीब 800 पदों पर नियुक्ति निकाली जाएगी। बिहार लोक सेवा आयोग की तर्ज पर संयुक्त परीक्षा ली जाएगी। आयोग ने इस संदर्भ में तैयारी शुरू कर दी है। बिहार से परीक्षा संबंधी जानकारी मांगी गई है। इसके आधार पर कार्मिक विभाग को इसकी जानकारी दी जाएगी, ताकि परीक्षा संबंधी नियुक्ति निकाली जा सके। जेपीएससी सचिव रणेंद्र कुमार बताते हैं कि कई सालों से आयोग समय पर परीक्षा आयोजित नहीं कर पाया है। इस कैलेंडर को सुधारने के लिए संयुक्त परीक्षा लेने की तैयारी है। इससे बैकलॉग पर नियुक्ति की जा सकेगी। फिलहाल इस संबंध में हर पहलुओं को बारीकी से देखा जा रहा है, ताकि अभ्यर्थियों को जन्म तिथि संबंधी कोई परेशानी ना हो सके। बिहार से परीक्षा को लेकर कागजात मंगवाए गए हैं। 

पिछले वर्ष बैकलॉग के लिए लिया गया था आवेदन: 
जेपीएससी ने पिछले वर्ष बैकलॉग के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन लिए थे। लेकिन उस पर आयोग द्वारा अभी तक कुछ नहीं किया जा सका। अभ्यर्थियों ने इस पर लगातार सवाल उठाए, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया। मालूम हो कि जेपीएससी अगर नियमित परीक्षा आयोजित करता तो छठी जेपीएससी की जगह 16वीं जेपीएससी परीक्षा आयोजित होती। 

अभी तक सिर्फ छह बार निकल पायी है वैकेंसी: 
जेपीएससी के गठन होने के बाद अभी तक सिर्फ छह बार ही सिविल सर्विसेस की परीक्षा आयोजित की जा सकी है। छठी जेपीएससी का आवेदन 2016 में 326 पदों के लिए लिया गया था। लेकिन आरक्षण नीति को लेकर छात्रों का हंगामा लगातार होता रहा, इसके बाद परीक्षा जनवरी 2019 में आयोजित की गई। लेकिन अभी मामला हाई कोर्ट में चल रहा है, जिसके कारण आयोग ने अभी तक मुख्य परीक्षा की कॉपियों की जांच शुरू नहीं की है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:jharkhand jpsc to organise combined exam for civil services