ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरJharkhand board exam 2020: मैट्रिक और इंटर बोर्ड की परीक्षा 11 फरवरी से, JAC ने तैयारी पूरी की

Jharkhand board exam 2020: मैट्रिक और इंटर बोर्ड की परीक्षा 11 फरवरी से, JAC ने तैयारी पूरी की

Jharkhand board exam 2020:  मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा कल से (11 फरवरी से) शुरू हो रही है। परीक्षा के दिन सुबह आठ बजे ही केंद्राधीक्षक को प्रश्नपत्र रिसीव करना होगा। परीक्षा केंद्रों में न...

Jharkhand board exam 2020: मैट्रिक और इंटर बोर्ड की परीक्षा 11 फरवरी से, JAC ने तैयारी पूरी की
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,रांचीMon, 10 Feb 2020 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

Jharkhand board exam 2020:  मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा कल से (11 फरवरी से) शुरू हो रही है। परीक्षा के दिन सुबह आठ बजे ही केंद्राधीक्षक को प्रश्नपत्र रिसीव करना होगा। परीक्षा केंद्रों में न तो वीक्षक और न ही स्टूडेंट्स मोबाइल ले जा सकेंगे। किसी भी तरह की जानकारी देने के लिए सिर्फ परीक्षा नियंत्रक, केंद्राधीक्षक और सहायक केंद्राधीक्षक को ही मोबाइल रखने की छूट दी गई है। 

जैक की ओर से बताया गया है कि फोटो या विषय संबंधी गलतियों में सुधार के लिए परीक्षार्थी सोमवार तक जैक कार्यालय आ सकते हैं। फोटो और विषय के अलावा दूसरी किसी तरह की त्रुटियां सुधारी नहीं जाएंगी। सुधार के लिए आने वाले छात्रों को स्कूल से प्रमाण लेकर आना अनिवार्य होगा। 
इसके अलावा जैक की ओर से हेल्पलाइन नंबर पहले ही जारी किया जा चुका है। पहली बार नई व्यवस्था के तहत परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक कभी भी प्रवेश पत्र में लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर छात्र की पूरी जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए केंद्राधीक्षकों के मोबाइल पर एप उपलब्ध करा दिया गया है। 

बोर्ड परीक्षा की कॉपियां मार्च से जांची जाएंगी
परीक्षा 28 फरवरी तक चलेगी। मैट्रिक और इंटर की कॉपियों की जांच मार्च में शुरू हो जाएगी। जैक अध्यक्ष ने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए जैक ने तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा के दौरान कदाचार करते पकड़े जाने पर परीक्षार्थी को आगे की परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उसपर अनुशासनात्मक कार्रवाई हो हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें