DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रिया राज ने रचा इतिहास, JAC 10th में किसी के नहीं आए इतने नंबर, देखें झारखंड बोर्ड 10वीं टॉपर की मार्कशीट

jac topper priya raj marksheet

JAC 10th Result 2019: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने गुरुवार को मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया। इस बार का रिजल्ट 70.77 प्रतिशत रहा, पिछली बार की तुलना में 11 प्रतिशत रिजल्ट में बढ़ोतरी हुई है। हजारीबाग इंदिरा गांधी बालिका उच्च विद्यालय की छात्रा प्रिया राज 99.20 प्रतिशत के साथ स्टेट टॉपर बनी। प्रिया को जैक बोर्ड के अब तक के इतिहास में 10वीं में सबसे ज्यादा अंक मिले हैं। प्रिया को अंग्रेजी, गणित और म्यूजिक में 100 में 100 नंबर मिले हैं।  प्रिया ने हिन्दुस्तान के साथ खास बातचीत में कहा कि जरूरी ये नहीं है कि हम घंटों बुक लेकर बैठे रहें, जरूरी ये है कि हम जितना सीख सकते हैं उतनी देर पढ़ाई जरूर करें। सोशल मीडिया ध्यान भटकाता है इसलिए इससे दूर ही रहें तो अच्छा है। मैंने उम्मीद लगाई थी कि मैं झारखंड में टॉप कर सकती हूं, क्योंकि इसके लिए मैंने अन्य छात्रों से अलग तैयारी की थी। 

jac 10th topper priya raj
नेतरहाट आवासीय विद्यालय के अमरेश कुमार 99 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहें। तीसरे स्थान पर नेतरहाट के अमन कुमार और गोपाल सिंह 98.40 प्रतिशत अंक के साथ रहें। पलामू का सबसे बेहतर 79.74 रिजल्ट रहा। गिरिडीह 79.17 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। राजधानी रांची छठे स्थान पर रहा। जामताड़ा 52.54 प्रतिशत के साथ सबसे अंतिम पायदान में रहा। इस वर्ष कुल 1.28 लाख बच्चे असफल रहें। 

इससे पहले जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने ऑनलाइन रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि पिछले वर्ष से काफी बेहतर रिजल्ट हुआ है। परीक्षार्थियों के लिए मॉडल प्रश्न पत्र डाला गया, जिससे उन्हें काफी लाभ मिला। उन्होंने बताया कि परीक्षा में 4.38 लाख बच्चे बैठे थे, इसमें 3.10 लाख बच्चों ने सफलता हासिल की। 3349 बच्चे परीक्षा से अनुपस्थित रहें। रिजल्ट जारी करने के समय जैक उपाध्यक्ष फूल सिंह, जैक सचिव कल्पना वर्मा व नवल किशोर, आईटी हेड कुणाल प्रताप सहित अन्य मौजूद थे। 

लड़कों ने लड़कियों को पीछे किया : 
मैट्रिक के परिणाम में इस बार लड़कों ने बाजी मारी है। लड़कों की सफलता का प्रतिशत 72.99 रहा। जबकि लड़कियों के सफलता का प्रतिशत 68.67 प्रतिशत रहा। कोटिवार के हिसाब से सबसे ज्यादा संख्या सामान्य जाति के बच्चों की रही। सामान्य जाति से 2.29 लाख बच्चों ने परीक्षा दी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:jharkhand board 10th result 2019: priya raj creates history of jac class 10 result see priya marksheet