ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEECUP UP Polytechnic : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 13 जून से, मॉक टेस्ट देने का मिलेगा मौका

JEECUP UP Polytechnic : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 13 जून से, मॉक टेस्ट देने का मिलेगा मौका

यूपी पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। नए सत्र 2024- 25 में प्रवेश के लिए 13 जून से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होनी है। कुल 207 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

JEECUP UP Polytechnic : यूपी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा 13 जून से, मॉक टेस्ट देने का मिलेगा मौका
Pankaj Vijayकार्यालय संवाददाता,लखनऊSat, 08 Jun 2024 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। नए सत्र 2024- 25 में प्रवेश के लिए 13 जून से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होनी है। प्राविधिक शिक्षा परिषद के प्रमुख सचिव एम देवराज ने बताया कि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा को फुल प्रूफ कराया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में 207 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें लखनऊ में होनी वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 18 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं। लखनऊ के परीक्षा केन्द्रों पर 45,148 छात्र-छात्राएं प्रवेश परीक्षा देंगे।  प्रमुख सचिव एम देवराज ने बताया कि पॉलीटेक्निक में प्रवेश के लिए आवेदन तीन लाख 70 से अधिक आए हैं। प्रवेश परीक्षा 13 जून से 20 जून तक निर्धारित है। इसमें 19 और 20 जून को आरक्षित दिवस के रूप में रखा गया है और 17 जून को सार्वजनिक अवकाश है। सिर्फ चार दिन में प्रवेश परीक्षा पूरी कर ली जाएगी। 

परीक्षा केन्द्रों में राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों को भी शामिल किया गया है। 207 परीक्षा केन्द्रों पर 207 पर्यवेक्षक लगेंगे। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा 75 जिलों में होगी। जिलो में केंद्र की निगरानी के लिए 82 जिला नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे। पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्यों व विभागाध्यक्षें को जिला नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया जाएगा।  विभागाध्यक्ष व प्रवक्ता स्तर के अधिकारी केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में तैनात रहेंगे। 

मॉक टेस्ट दे सकेंगे छात्र 
पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को मॉक टेस्ट देने का मौका मिलेगा। परीक्षा ऑनलाइन होनी है, ऐसे में छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा के समय किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए मॉक टेस्ट कराए जाएंगे। 10 जून से आवेदन करने वाले छात्र मॉक टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। परिषद की वेबसाइट के माध्यम से छात्र-छात्राएं मॉक टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा से दो दिन पहले मॉक टेस्ट का लिंक पर जाकर अभ्यर्थी मॉक टेस्ट में शामिल हों सकेंगे। इससे छात्रों को प्रश्न पत्र का प्रारूप के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां मिल सकेंगी और छात्र-छात्राएं अभ्यस्त हो सकेंगे।  

Virtual Counsellor