DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

JEECUP Results:  पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में इलाहाबाद के सूरज ने किया टॉप

jeecup.nic.in

प्रदेश की पॉलीटेक्निक में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2018 का परिणाम बुधवार को जारी कर दिया गया। इसमें 95 फीसदी अभ्यर्थी सफल हुए। इलाहाबाद के सूरज कुमार ने 390 अंक हासिल कर इंजीनियरिंग ग्रुप में टॉप किया है। इंजीनियरिंग ग्रुप में ही छात्राओं के वर्ग में जालौन की श्वेता गुप्ता 36वीं रैंक हासिल कर पहला स्थान पर हैं। वहीं विकास नगर निवासी सत्यम सिंह ने ग्रुप ‘ए’ में सातवी रैंक हासिल कर लखनऊ में पहला स्थान प्राप्त किया है। 
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलीटेक्निक)-2018 के परिणामों पर बुधवार को शासन की मुहर लगाने के बाद संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने इसके जारी होने की अधिकारिक घोषणा की। उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल को 17 ग्रुप के 58 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा सम्पन्न हुई थी। यह परीक्षा प्रदेश के 75 जनपदों के 944 परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न हुई। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ग्रुप ‘ए’ के इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित 44 डिप्लोमा और 14 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाएगा। 
परीक्षा में 95 फीसदी अभ्यर्थी सफल हुए
परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए चार लाख, 50 हजार, 21 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा में कुल तीन लाख 98 हजार छ: सौ 73  (87 फीसदी) अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें से तीन लाख 79 हजार पांच सौ 67 अभ्यर्थी परीक्षा में अर्ह पाए गए। इस तरह कुल 95 फीसदी अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में सफल रहे हैं।
छात्राओं की इंजीनियरिंग डिप्लोमा में सर्वाधिक रुचि
प्रवेश परीक्षा के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो छात्राओं की डिप्लोमा पाठ्यक्रम में रूचि कम दिखाई है। जहां डिप्लोमा में दाखिले के लिए छात्राओं ने छात्रों के मुकाबले में काफी कम आवेदन किया। वहीं परीक्षा में सफलता पाने में भी पीछे हैं। परीक्षा में एक ओर तीन लाख 18 हजार 6 सौ 99 लड़के सफल हुए हैं। वहीं दूसरी ओर 60 हजार 8 सौ 68 छात्राएं ही सफल रही हैं, लेकिन सफल छात्राओं ने सबसे अधिक रूचि इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम में रूचि दिखाई है। इसके बाद ग्रुप ‘ई’ और ग्रुप ‘सी’में दाखिले के लिए छात्राओं ने रूचि नजर आ रही है।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:JEECUP Results Suraj is toper in the polytechnic entrance examination 2018